पाठ्यक्रम और शिक्षा विधि की समीक्षा कीजिए।
पाठ्यक्रम और शिक्षण विधि
उपर्युक्त शिक्षा सिद्धान्त के आधार पर हमारा लक्ष्य अन्तर्राष्ट्रीयता का विकास करके सह-अस्तित्व को बढ़ावा देना है। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए हमें एक विशिष्ट पाठ्यक्रम निर्धारित करना होगा और सम्बन्धित उपयोगी शिक्षण विधि का चुनाव भी करना होगा।
पाठ्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न देशों (राष्ट्रों) के भौगोलिक अध्ययन, निवासियों के मनुष्य-जीवन और भौगोलिक नियंत्रण, संसार के इतिहास, वैज्ञानिक नियमों और उपलब्धियों, साहित्यों और कलात्मक अभिव्यक्तियों को सम्मिलित करना आवश्यक है। इस प्रकार विश्व इतिहास, भूगोल, विज्ञान, साहित्य, कला आदि विषयों के माध्यम से बालकों में अन्तर्राष्ट्रीयता की भावना को विकसित करना चाहिए।
अन्तर्राष्ट्रीयता की भावना का विकास अध्यापक के व्यक्तित्व, उसके व्यवहार विश्वास, कुशलता आदि पर विशेष रूप से निर्भर करता है। अध्यापक अपने व्यवहार से बच्चों के समक्ष विश्व बन्धुत्व की भावना को प्रस्तुत करें। वह विविध सत्य बातों की खोज करके बच्चों के सम्मुख प्रस्तुत करे कि वे उन पर विश्वास कर सकें और अपना सकें।
छोटी कक्षाओं में विशेषकर प्राथमिक कक्षाओं में विश्व के निवासियों के मानव जीवन का परिचय कहानी-विधि द्वारा देना अधिक फायदेमन्द होगा। इस सम्बन्ध में मानव-भूगोल (Human-Geography) का शिक्षण उपयोगी होगा। शिक्षक भौगोलिक अध्ययन की सहायता से बच्चों को समझायें कि अमुक देश (राष्ट्र) की भौगोलिक दशाएँ क्या हैं, उनके कारण वहाँ के लोगों का रहन-सहन, खान-पान, वेश-भूषा, व्यवसाय आदि क्या हैं। यह भी इससे स्पष्ट किया जाये कि अमुक भौगोलिक दशाओं को कारण वहाँ की नीतियाँ और क्रियाएँ विशिष्ट प्रकार की हैं। भूगोल की शिक्षा से अच्छी प्रकार स्पष्ट किया जाये कि विश्व के अन्य राष्ट्रों के नागरिकों के प्रति हमारा क्या कर्त्तव्य है और उनके साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार कैसे स्थापित किया जा सकता है।
इतिहास का शिक्षण जहाँ राष्ट्रीय भावना के विकास का साधन है वहाँ यह अन्तर्राष्ट्रीयता की भावना को भी उत्पन्न कर सकता है। बच्चों को संसार का इतिहास समझाते हुए विभिन्न राष्ट्रों के सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन का परिचय दिया जाये। यह भी बताया जाये कि उनकी संस्कृति उनकी भौगोलिक परिस्थितियों द्वारा प्रदान की गई है। राजाओं की वंशावली और युद्ध-सम्बन्धी वर्णन राष्ट्रीयता की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण नहीं है। महत्त्वपूर्ण तो यह है कि वे अन्तर्राष्ट्रीय सम्पर्क की दृष्टि से कैसे हैं? उनका अन्तर्राष्ट्रीयता की भावना पर क्या प्रभाव पड़ता है ? आदि बातें बतायी जायें। इतिहास का ज्ञान बाँटते समय बताया जाये कि साहित्य, वैज्ञानिक आविष्कार, कला-अभिव्यक्तियाँ किसी राष्ट्र की सम्पत्ति न होकर विश्व भर की सम्पत्ति है; ये सब अन्तर्राष्ट्रीय सम्बन्धों को सौम्य और उदार बनाने वाले हैं।
साहित्य मानवता की विरासत है जो विश्व बन्धुत्व, सफलता-विफलता, सुख-दुःख, विजय-पराजय, और जीवन के अनेक संघर्षों की झलक प्रस्तुत करता है। सच्चा और सार्वभौमिक साहित्य की शिक्षा प्राप्त करके बालक अवश्य ही अन्तर्राष्ट्रीयता की भावना ग्रहण करके विश्व नागरिक बन सकेगा।
कला ‘सत्यं, शिवं, सुन्दरम्’ की अभिव्यक्ति है। वह भी मनुष्य मात्र के कल्याण की प्रेरणा की स्रोत है। इसके अध्ययन से भी अन्तर्राष्ट्रीयता, विश्व बन्धुत्व और मानव कल्याण की भावनाओं का विकास होता है।
विज्ञान, अर्थशास्त्र, राजनीतिशास्त्र आदि विषय भी अन्तर्राष्ट्रीयता के प्रसार के अच्छे साधन हैं। इनके माध्यम से यह अच्छी प्रकार समझाया जा सकता है कि एक देश की परिस्थिति, अकाल और किसी भी कठिनाई का प्रभाव अन्य राष्ट्रों पर क्या पड़ता है। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खाद्य पदार्थों की समस्या का समाधान कैसे किया जा सकता है, विश्व-कल्याण के उत्पादन का विकास कैसे किया जा सकता है, आदि बातें अर्थशास्त्र के अध्ययन से अच्छी तरह समझायी जा सकती हैं। विज्ञान की खोजों ने कैसे विश्व के लोगों को एक सूत्र में बाँधा है तथा अन्तर्राष्ट्रीयता की भावना को कैसे प्रोत्साहित करती हैं। ये सब बातें विज्ञान के अध्ययन के माध्यम से स्पष्ट की जा सकता है।
Related Link
- प्रयोजनवाद का अर्थ, परिभाषा, रूप, सिद्धान्त, उद्देश्य, शिक्षण विधि एंव पाठ्यक्रम
- प्रयोजनवाद तथा प्रकृतिवाद के अनुसार शिक्षण विधि | शिक्षक तथा अनुशासन की तुलना
- ओशों के शिक्षा सम्बन्धी विचार | Educational Views of Osho in Hindi
- ओशो का जीवन परिचय | Life of Osho in Hindi
- फ्रेरे के पाठ्यक्रम सम्बन्धी विचार एंव शिक्षण विधि | Friere Curriculum Ideas and Teaching Method
- जे. कृष्णामूर्ति के शैक्षिक विचार | Educational Thoughts of J. Krishnamurti
- इवान इर्लिच का जीवन परिचय एवं कैरियर (Ivan Irlich: Life and Career)
- प्रयोजनवाद तथा आदर्शवाद में अन्तर | Difference between Pragmatism and Idealism
- प्रयोजनवाद का मूल्यांकन के गुण एंव दोष | The Merits and Demerits of Appraisal of Pragmatism in Hindi
Important Links
- जॉन डीवी के शिक्षा दर्शन तथा जॉन डीवी के अनुसार शिक्षा व्यवस्था
- निषेधात्मक शिक्षा का अर्थ, प्रकृति, गुण एवं इसके दोष | Meaning, nature, Merits and Demerits of prohibitive education in Hindi
- रूसो के अनुसार मानव विकास की अवस्थायें और शिक्षा | Stages of Human Development and Education according to Rousseau in Hindi
- रूसो का प्रकृतिवाद | Naturalism of Rousseau in Hindi
- रूसो की शैक्षिक विचारधारा | Educational Thoughts of Rousseau in Hindi
- गिज्जूभाई के शैक्षिक विचार | Educational Thoughts of Gijjubhai in Hindi
- शिक्षक प्रशिक्षक के रूप में गिज्जूभाई | Gijjubhai as a Teacher-Educator in Hindi
- स्वामी विवेकानन्द का शिक्षा दर्शन | विवेकानन्द के शिक्षा के उद्देश्य
- स्वामी विवेकानन्द के अनुसार अनुशासन का अर्थ | विवेकानन्द का शिक्षा दर्शन
- “पदार्थों के सनातन स्वरूप का ज्ञान प्राप्त करना ही दर्शन है।” व्याख्या कीजिए।
- गाँधी जी की शिल्प आधारित शिक्षा एंव शिल्प केन्द्रित शिक्षा की आवश्यकता
- बुनियादी शिक्षा का अर्थ, उद्देश्य, स्वरूप, महत्व एंव इसके गुण | Meaning, Objectives, Nature, Importance and Properties of Basic Education
- गाँधीजी के शिक्षा का सम्प्रत्यय | Gandhiji Concept of Education in Hindi
- महात्मा गांधी का शिक्षा दर्शन (Educational Philosophy) in Hindi
- विश्व शांति के महत्त्व एवं विकास | Importance and development of world peace
- भारत एवं विश्व शान्ति |India and world peace in Hindi
- विश्व शांति का अर्थ एवं परिभाषा तथा इसकी आवश्यकता
- स्वामी विवेकानन्द जी का शान्ति शिक्षा में योगदान | Contribution of Swami Vivekananda in Peace Education
- अन्तर्राष्ट्रीय संगठनों के कार्य एवं दायित्व | objectives and Importance of international organization
- भारतीय संदर्भ में विश्वशान्ति की अवधारणा | concept of world peace in the Indian context
- अन्तर्राष्ट्रीय संगठन की प्रासंगिकता | Relevance of International Organization
- भारतीय परम्परा के अनुसार ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ का स्वरूप
- अन्तर्राष्ट्रीय संगठन के उद्देश्य एवं महत्त्व | Objects & Importance of International Organization
- मानवीय मूल्यों को विकसित करने में शिक्षा की भूमिका
- मूल्यों के विकास के स्त्रोत अथवा साधन क्या हैं? What are the source or means of Development of values?
- मानव मूल्य का अर्थ एंव परिभाषा तथा इसकी प्रकृति | Meaning and Definition of human value and its nature
- व्यावहारिक जीवन में मूल्य की अवधारणा | Concept of value in Practical life
- सभ्यता एवं संस्कृति का मूल्य पद्धति के विकास में योगदान
- संस्कृति एवं शैक्षिक मूल्य का अर्थ, प्रकार एंव इसके कार्य
- संस्कृति का मूल्य शिक्षा पर प्रभाव | Impact of culture on value Education in Hindi
- संस्कृति का अर्थ, परिभाषा तथा मूल्य एवं संस्कृति के संबंध
- मूल्य शिक्षा की विधियाँ और मूल्यांकन | Methods and Evaluation of value Education
- मूल्य शिक्षा की परिभाषा एवं इसके महत्त्व | Definition and Importance of value Education
Disclaimer