B.Ed. / BTC/ D.EL.ED / M.Ed.

ओशों के शिक्षा सम्बन्धी विचार | Educational Views of Osho in Hindi

ओशों के शिक्षा सम्बन्धी विचार | Educational Views of Osho in Hindi
ओशों के शिक्षा सम्बन्धी विचार | Educational Views of Osho in Hindi

ओशों के शिक्षा सम्बन्धी विचार (Educational Views of Osho)

हमारी पूरी शिक्षा प्रणाली खराब है जो कि निश्चित रूप से क्लर्क, स्टेशनमास्टर, पोस्टमैन, पुलिस आयुक्तों को बनाती है। यह आपको अजीविका देती है, लेकिन यह आपको जीवन नही देती, और यह आपको प्यार भी नहीं देती। हमारी शिक्षा का एक तिहाई पाठ्यक्रम आजीविका से संबंधित होना चाहिए। शिक्षा में शरीर व स्वास्थ को शामिल करना चाहिए। शिक्षा में प्रेम, मृत्यु, और जीवन के रहस्यों के बारे में बताया जाना चाहिए तभी हमारे पास एक सशक्त शिक्षा होगी और उस शिक्षा के माध्यम से हम ऐसे आदमी और समाज बना सकते हैं जो शिक्षा स्वास्थ्य, जवानी प्यार शांति व आनन्द भरे हो। शिक्षा मस्तिष्क का हिस्सा बनती है; यह आपको अधिक सतर्क जागरूक नहीं बनाती है। यह जानकारी के साथ आपको भरती है। हमारी शिक्षा बेहद विनाशकारी है। शिक्षा के नाम पर, यह गलत शिक्षा है। इसे पूरी तरह बदल दिया जाना चाहिए। और महत्वाकांक्षा, सफलता, तुलना, जैसी चीजें पूरी तरह से मानव मन से बाहर करना। सम्भव है। इन बदसूरत चीजों को पढ़ाने के बजाय, शिक्षा को लोगों के बेहतर तरीके से जीवन देना चाहिए, आपकी शिक्षा आपको अनुकरण करने के लिए सिखाती है तथा आपके धर्म आपको अनुकरण करने के लिए सिखाते हैं। शिक्षा लोगों में शांति और आनंद को नहीं ला रही है। यह केवल उन विषयों में शिक्षा है. जो आपकी आन्तरिक सुख प्राप्ति को बिल्कुल भी नहीं छूते हैं। वे आपको डॉक्टर, इंजीनियर, प्रोफेसर बना सकते हैं. लेकिन वे आपको अंतर्दृष्टि नहीं देते हैं जो आप में गौतम बुद्ध बना सकते हैं। “शिक्षा” शब्द का सही अर्थ “बाहर निकालना” है। परन्तु जो भी आपकी तथाकथित शिक्षा है, वह मजबूर है। बाहर से, उधार ली गई जानकारी को निर्दोष बच्चों के मन में भरा जा रहा है। मेरी दृष्टि में, शिक्षा कुछ और नहीं है बल्कि ध्यान का एक और रूप है शिक्षा में ध्यान को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। जब तक आप अपने आप से परिचित नहीं होते, तब तक आपका सब ज्ञान बेकार है। भूगोल इतिहास, अंकगणित शिक्षा सामान्य है जहां तक सांसारिक दुनिया का संबंध है, यह अच्छी है, लेकिन जहां तक आपकी आंतरिकता का संबंध है, यह अच्छी नहीं है। आपकी डिग्री लोगों को मूर्ख बना सकती है, खुद को भी बना सकती है, लेकिन आप गौतम बुद्ध को की करुणा, आनंद, शांति, मौन प्राप्त नहीं कर सकते । “खुद को जानो” सबसे कीमती शिक्षा होनी चाहिए, और फिर आप बाकी सब से परिचित हो सकते हैं। एक व्यक्ति जो खुद को जानता है वह बाहरी दुनिया में अपनी शिक्षा का दुरुपयोग नहीं करेगा। अन्यथा, जब आप खुद को नहीं जानतें, तो आप गरीबी पैदा करने के लिए लोगों का शोषण करने के लिए अपनी शिक्षा का उपयोग करते रहेंगे। शिक्षा निश्चित रूप से आवश्यक है; लेकिन शिक्षा से पहले ध्यान की आवश्यकता है। अब तक की शिक्षा लक्ष्य उन्मुख रही है। आप जो सीख रहे है वह महत्वपूर्ण नहीं है जो महत्वपूर्ण है वह परीक्षा है. जो एक या दो साल बाद आएगी। यह भविष्य को वर्तमान से महत्वपूर्ण बनाती है। यह भविष्य के लिए वर्तमान का त्याग करती है और यह आपके जीवन की शैली बन जाती है। आप हमेशा जो विद्यमान नही है, के लिए वर्तमान त्याग कर रहे हैं।

शिक्षा के भाग के रूप में कोई भी परीक्षा नहीं होनी चाहिए, लेकिन हर दिन, हर घंटे, शिक्षकों द्वारा निरीक्षण हो पूरे साल में उनकी टिप्पणियां तय होगी कि आप आगे बढ़ते हैं या आप एक ही कक्षा में और रहेंगे। कुछ लोग तेज होते हैं और कुछ लोग थोड़ा आलसी होते हैं। विफलता का विचार हीनता का गहरा घाव बनाता है, और सफल होने का विचार एक अलग प्रकार की श्रेष्ठता की बिमारी पैदा करता है। कोई भी नीचा नहीं है और कोई भी श्रेष्ठ नहीं है। एक सिर्फ खुद अतुलनीय है। शिक्षक अतीत में बहुत महत्व के रहे हैं, क्योंकि वे जानते है कि उन्होंने सभी परीक्षाएं पास की हैं तथा उन्होने ज्ञान प्राप्त कर लिया था। लेकिन स्थिति बदल गई है। अब ज्ञान का विस्फोट इतना विशाल है, कि आप किसी भी वैज्ञानिक विषय पर एक बड़ी किताब नहीं लिख सकते क्योंकि आपकी पुस्तक पूरी होने तक, यह पुराना हो जाएगा; नए तथ्यो, नई खोजों ने इसे अप्रासंगिक बना दिया होगा। इसलिए अब विज्ञान को लेखों पर निर्भर होना चाहिए। शिक्षक तीस साल पहले शिक्षित किया गया था। तीस साल में सब कुछ बदल गया है। इसलिए मेरी दृष्टि में शिक्षक की कोई जगह नहीं है। शिक्षकों के बजाय मार्गदर्शक हो जो आपको बताएगा कि पुस्तकालय में, इस विषय पर नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए क्या सामग्री उपलब्ध है। भविष्य में कम्प्यूटर जबरदस्त, क्रांतिकारी महत्व का सिद्ध होने जा रहा है। जिस तरह से छात्रों को शिक्षा की जाती है, वे पूरी तरह पुराने जमाने की हैं छात्रों को सभी प्रकार की जानकारी संग्रहीत करने से मुक्त किया जा सकता है वे छोटे कंप्यूटर ले सकते हैं, इससे उनके दिमागों को अधिक स्पष्ट, निष्पक्ष होने में मदद मिलेगी। भविष्य में, कम्प्यूटर और टी.वी. पर शिक्षा को केंद्रीकृत किया जाएगा। जो आसानी से याद किया जा सकता है, उसे आसानी से याद किया जा सकता है। शिक्षक आपको सही चैनल दिखाने के लिए एक मार्गदर्शक ही होना चाहिए, आपको यह दिखाने के लिए कि कंप्यूटर का उपयोग कैसे करना है, नवीनतम पुस्तक कैसे खोजनी है उनका कार्य पूरी तरह से अलग हो। वह आपको आधुनिक ज्ञान से अवगत कराने वाला मार्गदर्शक है।

Related Link

Important Links

Disclaimer

Disclaimer: Sarkariguider.in does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: guidersarkari@gmail.com

About the author

Sarkari Guider Team

Leave a Comment