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इवान इर्लिच का जीवन परिचय एवं कैरियर (Ivan Irlich: Life and Career)

इवान इर्लिच का जीवन परिचय एवं कैरियर (Ivan Illich: Life and Career)
इवान इर्लिच का जीवन परिचय एवं कैरियर (Ivan Illich: Life and Career)

इवान इलिच का जीवन परिचय तथा कैरियर का वर्णन कीजिए।

इवान इलिच: जीवन परिचय एवं कैरियर (Ivan Irlich: Life and Career)

इवान इलिच क्रोएशियाई-ऑस्ट्रिया के दार्शनिक तथा रोमन कैथोलिक पादरी थे। ये आधुनिक पश्चिमी संस्कृति के संस्थानों की आलोचना करते थे। इन्होंने शिक्षा, चिकित्सा, काम, ऊर्जा उपयोग में समकालीन प्रथाओं में योगदान किया था।

इलिच का जन्म वियेना में हुआ था। इनके क्रोएशियाई कैथोलिक इनके पिता, इवान पीटर इलिच थे। इनकी माँ सेफर्दीक यहूदी, एलेन रेगेन्स्टेरीफ-ओर्टिलेब थीं। उनकी मातृभूमि टेक्सास थी। इलिच को इटालियन, स्पैनिश, फ्रांसीसी और जर्मन भाषा का ज्ञान था। बाद में उन्होंने पुर्तगाली, हिन्दी, अंग्रेजी और अन्य भाषाओं के अलावा अपने दादाजी से यूनानी और लैटिन की भाषा सीखी। उन्होंने फ्लोरेंस विश्वविद्यालय (इटली) में हिस्टोलॉजी और क्रिस्टलोग्राफी का अध्ययन किया, साथ ही रोम में पेंटीफिक ग्रेगोरीयन यूनिवर्सिटी (1942 से 1946 तक) और साल्ज़बर्ग में मध्यकालीन इतिहास में धर्मशास्त्र और भौतिकी का अध्ययन किया।

उन्होंने इतिहासकार अर्नाल्ड जे. टोयन्बी पर एक शोध प्रबंध लिखा। 1951 में, उन्होंने “मैनहट्टन के उत्तरी ओर, न्यूयॉर्क के सबसे गरीब क्षेत्रों से वॉशिंगटन हाइट्स में एक पेरिश पुजारी बनने के लिए तप किया। 1956 में, 30 साल की उम्र में, उन्हें प्यूर्टो रिको के कैथोलिक विश्वविद्यालय के उप-रेक्टर के रूप में नियुक्त किया गया था।” इलिच ने एवरेट रिइमर से मुलाकात की और दोनों ने “शैक्षिक” नेताओं के अपने स्वयं के कार्यों का विश्लेषण करना शुरू किया। 1959 में, उन्होंने दक्षिण अमेरिका में पैदल और बस से यात्रा की। फ्लोरेंस विश्वविद्यालय में इलिच के कार्यकाल का अंत 1960 में बिशप्स जेम्स एडवर्ड मैकनसस और जेम्स पीटर डेविस के विवाद के परिणामस्वरूप हुआ। जिन्होंने जन्म नियन्त्रण और तलाक के पक्ष में पदस्थापना के लिए गवर्नर लियूस मुनोज मेरिन और उनकी लोकप्रिय डेमोक्रेटिक पार्टी की आलोचना की थी। बिशप ने भी अपने विरोधी कैथोलिक पार्टी की शुरूआत की। इलिच ने बाद में उनके विरोध का सार लिखा कि एक इतिहासकार के रूप में, मैंने देखा कि यह चर्च और राज्य की अमेरिकी परंपरा का उल्लंघन करती है। एक राजनीतिज्ञ के रूप में, मैंने भविष्यवाणी की कि कैथोलिक रैंकों में एक सार्थक मंच बनाने के लिए पर्याप्त शक्ति नहीं थी और मैकमेनस की पार्टी की विफलता पर्टो रीकन चर्च के पहले ही कमजोर प्रतिष्ठा के कारण विनाशकारी होगी। एक धर्मशास्त्री के रूप में, मुझे विश्वास है कि चर्च को हमेशा सुसमाचार के प्रकाश में अन्याय की निंदा करनी चाहिए, लेकिन कभी भी किसी विशिष्ट राजनीतिक दल के पक्ष में नहीं बोलना चाहिए।

इलिच ने मैकमेनस से सीधे आदेशों का पालन न करने के बाद सभी पुजारियों को राज्यपाल मुनोज़ के साथ खाने से मना कर दिया। बिशप ने इलिच को विश्वविद्यालय में अपना पद छोड़ने का आदेश दिया। राष्ट्रीय कैथोलिक कल्याण सम्मेलन के महासचिव, इलिच को संगठन के लैटिन अमेरिकन ब्यूरो में किसी भी अधिकारिक भूमिका से मना कर दिया गया। इलिच ने प्रभावशाली पुजारी जॉन जे. कंसिडीन का समर्थन जारी रखा। इलिच ने चर्च के मिशनरियों को प्रशिक्षण देने में भूमिका निभाने का कार्य जारी रखा।

1961 में, इलिच ने मेक्सिको में क्वर्नवाका में Centro Intercultural de Documentation (सीआईडीओसी, या इंटरकॅक्चरल प्रलेखन केन्द्र) की स्थापना की। जॉन एफ द्वारा शरू किए गए प्रगति कार्यक्रम के लिए उत्तरी अमेरिका के मिशनरियों और गठबंधन के स्वयंसेवकों के लिए भाषा पाठ्यक्रमों का संचालन करने वाला एक अनुसंधान केन्द्र था। इलिच ने उदारवादी दया या रूढ़िवादी आज्ञाकारिता पर जोर दिया। उन्होंने अपने स्वयं के सांस्कृतिक मूल्यों को लागू नहीं करने के लिए चर्च द्वारा प्रेषित मिशनरियों को सिखाने की माँग की और मेजबान देश के मेहमान के रूप में स्वयं को पहचानने के लिए माँग की। 60 के दशक के अन्त और 70 के दशक के प्रारम्भ में, सीआईडीओसी आंशिक तौर पर भाषा विद्यालय था और अमेरिका के बुद्धिजीवियों के लिए अंशतः मुक्त विश्वविद्यालय था ।

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