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भावनात्मक बुद्धि का अर्थ एवं परिभाषा | Meaning and Definition of Emotional Intelligence in Hindi

भावनात्मक बुद्धि का अर्थ एवं परिभाषा
भावनात्मक बुद्धि का अर्थ एवं परिभाषा

संवेगात्मक बुध्दि या भावनात्मक बुध्दि का अर्थ एवं परिभाषा

भावनात्मक बुद्धि संज्ञानात्मक क्षमता का क्षेत्र है जो अन्तवैयाक्तिक व्यवहार की सुविधा देता है। पद भावनात्मक बुद्धि वर्ष 1995 में लोकप्रिय हुआ। मनोवैज्ञानिक और व्यवहार विज्ञान पत्रकार डॉ. डैनियल गोलमैन ने अपनी पुस्तक, भावनात्मक बुद्धि में वर्णित किया। इन्होंने भावनात्मक बुद्धि का वर्णन इस प्रकार किया कि एक व्यक्ति की अपनी भावनाओं का प्रबंधन करने की क्षमता के रूप में उन भावनाओं को उचित और प्रभावी ढंग से व्यक्त करना भावनात्मक बुद्धि गोलमैन के अनुसार भावनात्मक बुद्धि कार्यस्थल में सफलता का सबसे बड़ा एकल भविष्यवक्ता है।

भावनात्मक बुद्धि जिसे भावनात्मक भागफल और भावनात्मक बुद्धि भागफल के रूप में भी जाना जाता है, व्यक्तियों को अपनी क्षमताओं को पहचानने और उन लोगों की क्षमता से है, जो अलग-अलग भावनाओं के बीच में विचार करें और उन्हें उचित रूप से ज्ञान, विचारों और व्यवहार को मार्गदर्शन करने के लिए भावनात्मक सूचनाओं का उपयोग करें और पर्यावरण के अनुकूल होने या किसी के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भावनाओं को प्रबंधित और समायोजित करें।

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यद्यपि यह शब्द 1964 में माइकल बेल्लोच द्वारा प्रकाशित हुआ था लेकिन इसने 1995 में लोकप्रियता लेखक और विज्ञान पत्रकार डेनियल गोलमैन द्वारा लिखी गई पुस्तक से मिली। तब से गोलमैन के 1995 के भावनात्मक बुद्धि के विश्लेषण में वैज्ञानिक समुदाय के भीतर आलोचना की गई है। लोकप्रिय प्रेस में इसकी उपयोगिता की विपुल रिपोर्टों के बावजूद भी वर्तमान में भावनात्मक बुद्धि के कई मॉडल हैं। गोलमैन के मूल मॉडल को अब एक मिश्रित मॉडल माना जा सकता है जा बाद में अलग-अलग रूप से विकसित किया गया है, जोकि भावनात्मक बुद्धि और विशेषता भावनात्मक बुद्धि से अलग है। गोलमैन ने भावनात्मक बुद्धि को कौशल और विशेषताओं के क्रम के रूप में परिभाषित किया है। जो लीडर्स प्रदर्शन को संचालित करते हैं। विशेषता मॉडल को कॉन्स्टेंटिन वसिली पेट्रीड्स द्वारा 2001 में विकसित किया गया था। यह व्यावहारिक स्वभाव और आत्मक्षमताओं की क्षमताओं को शामिल करता है और स्व-रिपोर्ट के माध्यम से मापा जाता है। 2004 में पीटर सलोवेय और जॉन मेयर द्वारा विकसित क्षमता मॉडल, भावनात्मक जानकारी प्रक्रिया में लाने और सामाजिक वातावरण का मार्गदर्शन करने के लिए उस व्यक्ति का उपयोग करने की क्षमता पर केंद्रित है। अध्ययनों से पता चला है कि उच्च भावनात्मक बुद्धि वाले लोगों में अधिक मानसिक स्वास्थ्य, नौकरी प्रदर्शन और नेतृत्व कौशल होता है, हालांकि कोई कारण संबंध नहीं दिखाया गया है और ऐसे निष्कर्ष सामान्य बुद्धि और विशिष्ट व्यक्तित्व गुणों के कारण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, गोलमैन ने संकेत दिया कि भावनात्मक बुद्धि ने नेताओं में बेहतर प्रदर्शन के लिए जरूरी क्षमताओं का 67% योगदान दिया और तकनीकी विशेषज्ञता या बौद्धिक स्तर के रूप में दो बार अधिक महत्व दिया। अन्य अनुसंधानों में यह पता चलता है कि नेतृत्व और प्रबंधकीय प्रदर्शन पर बौद्धिक स्तर के प्रभाव का अभाव तब महत्वपूर्ण हैं जब इसे क्षमता और व्यक्तित्व के लिए नियंत्रित किया जाता है और सामान्य बुद्धि नेतृत्व के साथ बहुत करीबी संबंध रखता है। बौद्धिक स्तर विकसित करने की विधियां पिछले दशक में अधिक व्यापक रूप से बढ़ी हुई हैं। इसके अतिरिक्त, अध्ययन ने भावनात्मक बुद्धि तंत्रिका तंत्र की विशेषता में मदद करने के लिए सबूत उपलब्ध कराना शुरू किया है।

“भावनात्मक” बुद्धि शब्द 1964 में माइकल बेल्लोच, 1964 के पेपर में प्रकट हुआ था और 1966 में बी. लियनर द्वारा ‘साइकोथेरेप्यूटिक जर्नल : प्रेकिटस ऑफ चाइल्ड साइकोलॉजी एण्ड चाइल्ड साइकेट्री में’ ‘भावनात्मक बुद्धि एवं आजादी’ शीर्षक में प्रकाशित हुआ। 1983 में हॉवर्ड गार्डनर के फ्रेम्स ऑफ मॉइण्ड द थ्योरी ऑफ मल्टीपल इंटेलिजेंस में इस विचार प्रस्तुत किया गया कि पारंपरिक प्रकार की बुद्धियाँ जैसे बौद्धिक स्तर पूरी तरह से संज्ञानात्मक क्षमता को समझने में असफल हो जाती हैं। उन्होंने कई बुद्धियों के विचार को प्रस्तुत किया जिसमें अन्तवैयक्तिक बुद्धि (अन्य लोगों की प्रेरणाओं और इच्छाओं को समझने की क्षमता) और अन्तरावैयक्तिक बुद्धि (अपने आप को समझने की क्षमता, अपनी भावनाओं, भय और प्रेरणा की सराहना करने की क्षमता) दोनों शामिल हैं। यह पद बाद में वेन पायने की डॉक्टरेट की थीसिस, ए स्टडी ऑफ इमोशन डेवलपिंग इमोशलन इंटेलिजेंस में 1985 में दिखाई दिया। ‘भावनात्मक ‘भागफल’ पद का पहला प्रकाशित लेख 1987 में ब्रिटिश मेन्सा पत्रिका में कीथ बैसेली का एक लेख है।

1989 में, स्टेनली ग्रीनस्पैन ने भावनात्मक बौद्धिक का वर्णन करने के लिए एक मॉडल को प्रस्तुत किया, जिसके बाद अगले पीटर सलोवेई और मेयर द्वारा लेख प्रकाशित किया गया। हालांकि ‘भावनात्मक बुद्धि’ शब्द गोलमैन की पुस्तक के प्रकाशन के साथ व्यापक रूप से जाना गया। यह इस पुस्तक की सर्वश्रेष्ठ बिक्री स्थिति है जिसे इस शब्द की लोकप्रियता का श्रेय मिल सकता है। गोलमैन ने इसी तरह के एक अन्य विषय के कई लोकप्रिय प्रकाशनों का पालन किया है।

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परिभाषाएं (Definitions) :

भावनात्मक बुद्धि को अपनी स्वयं की और अन्य लोगों की भावनाओं पर नजर रखने की क्षमता के रूप में परिभाषित किया जा सकता है ताकि विभिन्न भावनाओं के बीच भेदभाव हो सके और उन्हें उचित रूप से जाना जा सके और सोच और व्यवहार को मार्गदर्शन करने के लिए भावनात्मक जानकारी का उपयोग किया जा सके। भावनात्मक बुद्धि, सहानुभूति और भावनाओं को जोड़ने के लिए क्षमताओं को प्रतिबिंबित करती है ताकि समझ को बढ़ाया जा सके। हालांकि, शब्दावली और परिचालनात्मक दोनों के संबंध में भावनात्मक बुद्धि की परिभाषा के बारे में पर्याप्त असहमति है।

भावनात्मक बुद्धि के संघटक (Components of Emotional Intelligence)

गोलमैन के भावनात्मक बुद्धि के प्रमुख संघटक निम्नलिखित हैं –

1. स्व-जागरूकता (Self awareness) एक व्यक्ति की भावनात्मक बुद्धि स्व-जागरूकता का एक सही अर्थ है यदि वे अपनी शक्तियों और कमजोरियों को समझते हैं तथा साथ ही साथ उनके कार्य दूसरों पर कैसे प्रभाव डालते हैं। भावनात्मक स्व-जागरूकता वाला व्यक्ति आमतौर पर एक से अधिक रचनात्मक आलोचना से सीखने में सक्षम होता है।

2. स्व-नियमन (Self-regulation) – उच्च भावनात्मक बुद्धि वाला व्यक्ति अपनी भावनाओं को व्यक्त करते समय संयम और नियंत्रण करने में सक्षम होता है।

3. अभिप्रेरणा (Motivation ) – उच्च भावनात्मक बुद्धि वाले आत्म-प्रेरित, लचीले और बाहरी शक्तियों जैसे कि धन या प्रतिष्ठा से प्रभावित होने के बजाय आंतरिक महत्वाकांक्षा से प्रेरित होते हैं।

4. सहानुभूति (Empathy) एक सहानुभूति वाले व्यक्ति में करुणा होती है और भावनात्मक स्तर पर अन्य लोगों के साथ जुड़ने में सक्षम होता है, जिससे वह अन्य लोगों की बातों का सही जवाब दे सके।

5. सामाजिक कौशल ( Social Skills) जो लोग भावनात्मक रूप से बुद्धिमान हैं वे लोगों के साथ विश्वास पैदा करने में सक्षम होते हैं, और व उन लोगों से सम्मान प्राप्त करने में सक्षम होते हैं जिनसे वे मिलते हैं। उदाहरण के लिए मानव संसाधन स्टाफ और प्रबंधकों को काम पर रखने के लिए अक्सर – विशिष्ट प्रश्न पूँछे जाते हैं। जैसे कि भर्ती प्रक्रिया के दौरान भावनात्मक बुद्धि को निर्धारित करने के लिए कौन-से उम्मीदवार कंपनी संस्कृति के साथ सर्वश्रेष्ठ तरह से सही बैठेंगें।

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