B.Ed. / BTC/ D.EL.ED / M.Ed.

भावनात्मक बुद्धि के मॉडल | Models of Emotional Intelligence in Hindi

भावनात्मक बुद्धि के मॉडल (Models of Emotional Intelligence)

वर्तमान में भावनात्मक बुद्धि के तीन मुख्य मॉडल हैं: 1. योग्यता मॉडल 2. मिश्रित मॉडल तथा 3. विशेषता मॉडल। भावनात्मक बुद्धि के विभिन्न मॉडलों ने निर्माण के मूल्यांकन के लिए विभिन्न उपकरणों के विकास के लिए प्रेरित किया है। विशिष्ट क्षमता मॉडल उन तरीकों को संबोधित करते हैं जिनमें भावनाओं को सोचने और समझने में सुविधा होती है। उदाहरण के लिए, भावनाएं सोचने के साथ बातचीत कर सकती हैं और लोगों को बेहतर निर्णय लेने वालों की अनुमति दे सकती है। जो व्यक्ति महत्वपूर्ण मुद्दों के प्रति भावनात्मक रूप से अधिक उत्तरदायी हैं वह अपने जीवन के अधिक महत्वपूर्ण पहलुओं में भाग लेंगे। भावनात्मक सुविधा कारक के पहलुओं को यह भी पता होना चाहिए कि संदर्भ और स्थिति के आधार पर भावनाओं को शामिल किया या बाहर निकाला जा सकता है। यह लोगों, पर्यावरण और परिस्थितियों के जवाब में भावनात्मक तर्क और समझ से संबंधित है।

क्षमता मॉडल (Ability Model)

क्षमता मॉडल सलोवेई और मेयर की भावनात्मक बुद्धि की अवधारणा भावनात्मक बुद्धि को परिभाषित करने का प्रयास करती है। ऐसा प्रयास नई बुद्धि के लिए मानक मानदंडों की सीमाओं को ध्यान में रखकर किया जाता है। निरंतर शोध के बाद, भावनात्मक बुद्धि की अपनी प्रारंभिक परिभाषा को, भावनाओं को समझने और व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देने के लिए भावनाओ को विनियमित करने की क्षमता के रूप को संशोधित किया गया। परन्तु आगे शोध करने के बाद भावनात्मक बुद्धि की उनकी परिभाषा में भावनाओं के बारे में सोचने की क्षमता और भावनाओं को सोचने के लिए विकसित किय गया था। इसमें भावनाओं को सही ढंग से समझने, भावनाओं का उपयोग करने और उत्पन्न करने के लिए क्षमताएं शामिल हैं, भावनाओं और भावनात्मक ज्ञान को समझना और भावनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए भावनात्मक और बौद्धिक विकास को बढ़ावा देना भी शामिल है।

इसे भी पढ़े…

क्षमता आधारित मॉडल की भावनाओं को जानकारी के उपयोगी स्त्रोत के रूप में देखा जाता है जो सामाजिक परिवेश की समझ और मार्गदर्शन करने में मदद करता है। इस मॉडल का प्रस्ताव है कि व्यक्ति भावनात्मक प्रकृति की जानकारी को प्रक्रियाकृत करने की क्षमता में और एक व्यापक अनुभूति के लिए भावनात्मक प्रसंस्करण को संबोधित करने की अपनी क्षमता में भिन्नता रखते हैं। यह क्षमता कुछ अनुकूल व्यवहारों में प्रकट होती है। मॉडल का दावा है कि भावनात्मक बुद्धि में चार प्रकार की क्षमताएं शामिल हैं –

1. भावनाओं को समझना (Perceiving Emotions) – इसमें चेहरे, चित्र, आवाज और सांस्कृतिक कलाकृतियों में भावनाओं का पता लगाने और समझने की क्षमता अपनी भावनाओं को पहचानने की क्षमता सहित शामिल हैं। भावनाओं को समझना भावनात्मक बुद्धि के एक आधारभूत पहलू का प्रतिनिधित्व करता है।

2. भावनाओं का उपयोग करना (Using Emotions ) विभिन्न संज्ञानात्मक गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए भावनाओं का उपयोग करने की क्षमता, जैसे- सोच और समस्या हल करना।

3. भावनाओं को समझना (Understanding Emotions) – भावनाओं की भाषा को समझने की क्षमता और भावनाओं के बीच जटिल रिश्तों की सराहना करने के लिए यह महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए भावनाओं को समझने में भावनाओं के बीच मामूली विविधताओं के प्रति संवदेनशील होने की क्षमता शामिल होती है।

4. भावनाओं को प्रबंधित करना (Managing Emotions) – यह स्वयं को और दूसरों में भावनाओं को नियंत्रित करने की क्षमता से संबंधित है। इसलिए, भावनात्मक रूप से बुद्धिमान व्यक्ति भावनाओं को नकारात्मक लोगों से भी सम्बद्ध कर सकता है, और लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उनका प्रबंधन कर सकता है।

5. मापन(Measurement ) – मेयर और सलेवाई के भावनात्मक बुद्धि के मॉडल की वर्तमान माप, मेयर सेलवेई-कार्सुओं भावनात्मक बुद्धि परीक्षण भावना-आधारित समस्या का हल करने वाले वस्तुओं की श्रृंखला पर आधारित है। भावनात्मक बुद्धि की चार शाखाओं में से प्रत्येक व्यक्ति की क्षमताओं का परीक्षण करके, यह प्रत्येक शाखा और कुल स्कोर के लिए अंक अर्जित करता है। चार शाखा मॉडल का केंद्रीय विचार यह है कि भावनात्मक बुद्धि को सामाजिक मानदंडों की आवश्यकता होती है।

भावात्मक बुद्धि में क्षमता का आकलन करने के लिए कई अन्य विशिष्ट उपायों का भी उपयोग किया गया है। इन उपायों में शामिल हैं –

1. गैर-मौखिक शुद्धता का नैदानिक विश्लेषण

2. जापानी और कोकेशियान संक्षिप्त प्रभावित पहचान टेस्ट

3. भावनात्मक जागरूकता पैमाने के स्तर

इसे भी पढ़े…

Important Links

Disclaimer

Disclaimer:Sarkariguider does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: guidersarkari@gmail.com

About the author

Sarkari Guider Team

Leave a Comment