ई-कॉमर्स के लाभ (Advantages of E-commerce)
इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स बिक्री बढ़ा सकता है और लागत कम कर सकता है। वेब पर अच्छी तरह से किया गया विज्ञापन दुनिया के हर देश में संभावित उपभोक्ताओं तक एक छोटी फर्म का प्रचार संदेश भी पहुँचा सकता है। एक फर्म भौगोलिक रूप से बिखरे हुए संकीर्ण बाजार क्षेत्रों तक पहुँचने के लिए इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स का उपयोग कर सकती हैं। वेब विशेष रूप से आभासी समुदायों को बनाने में उपयोगी है जो विशिष्ट प्रकार के उत्पादों या सेवाओं के लिए आदर्श लक्ष्य बाजार बन जाते हैं। एक आभासी समुदाय उन लोगों का एक समूह है जो एक समान रुचि साझा करते हैं, लेकिन भौतिक दुनिया में होने वाली इस सभा के बजाय यह इंटरनेट पर होता है।
ई-कॉमर्स के कुछ प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं:
(1) ई-कॉमर्स सक्षम होने से, व्यवसायों को अब दुनिया भर के लोगों तक पहुँच है। वास्तव में सभी ई-कॉमर्स व्यवसाय आभासी बहुराष्ट्रीय निगम बन गए हैं।
(2) पेपर-आधारित जानकारी बनाने, प्रसंस्करण, वितरण, भंडारण और पुनर्प्राप्त करने की लागत में कमी आई है।
(3) पुल-टाइप प्रोसेसिंग उत्पादों और सेवाओं को ग्राहक की आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित करने की अनुमति देता है।
(4) ‘पुल’ – प्रकार की आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन की सुविधा के द्वारा कम इन्वेंट्री और ओवरहेड्स को सक्षम करता है यह ग्राहक के आदेश को इकट्ठा करने और फिर जेआईटी (जस्ट-इन-टाइम) निर्माण के माध्यम से वितरित करने पर आधारित है।
(5) इंटरनेट मूल्य वर्धित नेटवर्क (वीएएन) की तुलना में बहुत सस्ता है जो संगठन और उसके अधिकृत भागीदारों के एकमात्र उपयोग के लिए टेलीफोन लाइनों को पट्टे पर देने पर आधारित थे। डायरेक्ट डायलिंग की तुलना में इंटरनेट के माध्यम से फैक्स या ई-मेल भेजना भी सस्ता है।
(6) सॉफ्टवेयर और संगीत/वीडियो उत्पादों को डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में इंटरनेट के माध्यम से सीधे ग्राहकों को डाउनलोड या ई-मेल किया जा सकता है।
(7) व्यवसायों से किसी भी समय संपर्क किया जा सकता है या ग्राहकों या आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क किया जा सकता है।
(8) 24/7 एक्सेसः ग्राहकों को लगभग किसी भी स्थान से पूरे वर्ष 24 घंटे खरीदारी या अन्य लेनदेन करने में सक्षम बनाता है।
(9) ग्राहकों के पास न केवल उत्पादों की एक पूरी श्रृंखला है जिसे वे चुन सकते हैं और अनुकूलित कर सकते हैं, बल्कि आपूर्तिकर्ताओं का एक अंतर्राष्ट्रीय चयन भी कर सकते हैं।
(10) ग्राहक दुनिया भर में ‘खरीदारी कर सकते हैं और या तो सीधे विभिन्न साइटों पर जाकर या एक ही साइट पर जाकर तुलना कर सकते हैं, जहाँ कई प्रदाताओं से कीमतों को एकत्रित किया जाता है और तुलना की जाती है (उदाहरण के लिए वित्तीय उत्पादों के लिए www.moneyextra.co.uk और सेवाएं ।)
(11) इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स उत्पादों और सेवाओं को दूरस्थ क्षेत्रों में भी उपलब्ध करा सकता है।
(12) इलेक्ट्रॉनिक भुगतान चेक द्वारा किए गए भुगतान की तुलना में ऑडिट और मॉनिटर करना आसान हो सकता है, धोखाधड़ी और चोरी के नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है।
(13) टैक्स रिफंड, सार्वजनिक सेवानिवृत्ति, और कल्याण सहायता के इलेक्ट्रॉनिक भुगतान जारी करने के लिए कम खर्च करते हैं और इंटरनेट पर प्रसारित होने पर सुरक्षित और तेजी से पहुँचते हैं।
(14) इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स खरीदारों को संभावित खरीद के बारे में प्राप्त जानकारी में विवरण के स्तर को अनुकूलित करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है।
(15) इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स पारंपरिक वाणिज्य की तुलना में खरीदारों को व्यापक विकल्प प्रदान करता है।
(16) यह इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड करके डिजीटल या इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे सॉफ्टवेयर या ऑडियो-विजुअल फाइलों की तत्काल डिलीवरी से लेकर मेल या कूरियर द्वारा वितरित किए जा रहे पैकेजों की प्रगति की ऑनलाइन ट्रैकिंग तक हो सकता है।
(17) प्रतिस्पर्धा का माहौल जहाँ पर्याप्त छूट मिल सकती है या मूल्य वर्धित किया जा सकता है, जैसा कि विभिन्न खुदरा विक्रेता ग्राहकों के लिए देखते हैं। यह कई व्यक्तिगत ग्राहकों को थोक विक्रेताओं या निर्माताओं को प्रस्तुत किए गए एकल ऑर्डर में एक साथ अपने ऑर्डर एकत्र करने और अधिक प्रतिस्पर्धी मूल्य प्राप्त करने की अनुमति देता है।
(18) अधिक लचीली कामकाजी प्रथाओं को सक्षम बनाता है, जो समाज में लोगों की एक पूरी मेजबानी के लिए जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है, जिससे उन्हें घर से काम करने में मदद मिलती है। यह न केवल अधिक सुविधाजनक है और काम करने के लिए खुश और कम तनावपूर्ण वातावरण प्रदान करता है, यह संभावित रूप से पर्यावरण प्रदूषण को भी कम करता है क्योंकि कम लोगों को नियमित रूप से काम करने के लिए यात्रा करनी पड़ती है।
(19) विकासशील देशों और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को उत्पादों, सेवाओं, सूचनाओं और अन्य लोगों का आनंद लेने और उन तक पहुँचने में सक्षम बनाता है जो अन्यथा उनके लिए इतनी आसानी से उपलब्ध नहीं होंगे।
(20) इंटरनेट पर उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं (डॉक्टरों या नर्सों के साथ ऑनलाइन परामर्श) जैसी सार्वजनिक सेवाओं के वितरण की सुविधा प्रदान करता है, अंतर्देशीय राजस्व वेबसाइट के माध्यम से इंटरनेट पर कर (Tax) दाखिल करता है।
(21) एक व्यवसाय बिक्री पूछताछ को संभालने, मूल्य उद्धरण प्रदान करने और इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स का उपयोग करके बिक्री समर्थन और ऑर्डर लेने की प्रक्रियाओं में उत्पाद की उपलब्धता का निर्धारण करने की लागत को कम कर सकता है।
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