ई-कॉमर्स की विशेषताएँ (Features of E-commerce)
(1) इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स, या ई-कॉमर्स, इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों, जैसे इंटरनेट या मोबाइल फोन एप्लिकेशन के माध्यम से वस्तुओं या सेवाओं की खरीद और बिक्री को संदर्भित करता है। यह सेवाओं और वस्तुओं के निर्माण, विपणन, सर्विसिंग और भुगतान की प्रक्रिया का भी उल्लेख कर सकता है। व्यवसाय, सरकारों और जनता ई-कॉमर्स लेनदेन में भाग ले सकते हैं। निम्नलिखित चर्चा ई-कॉमर्स की अनूठी विशेषताओं को उजागर करेगी। ई-कॉमर्स प्रौद्योगिकी की अनूठी विशेषताओं में शामिल हैं:
(2) सर्वव्यापकता (Ubiquity) – ई-कॉमर्स सर्वव्यापी है, यह इंटरनेट और वाई-फाई हॉटस्पॉट जैसे हवाई अड्डे, कॉफी कैफे और हिल स्टेशन स्थानों का उपयोग करके लगभग हर जगह और हर समय उपलब्ध है। उपभोक्ता इसे अपने घरों, कार्यालयों, अपने वीडियो गेम सिस्टम पर इंटरनेट कनेक्शन और मोबाइल फोन उपकरणों सहित किसी भी समय इंटरनेट से जोड़ सकते हैं।
(3) ई-कॉमर्स सर्वव्यापी तकनीक है जो हर जगह उपलब्ध है इसके अलावा, जिन व्यक्तियों के पास डेटा क्षमता वाले सेल फोन हैं, वे बिना वाई-फाई कनेक्शन के इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।
(4) वैश्विक पहुँच (Global Reach ) – संभावित बाजार का आकार मोटे तौर पर दुनिया की ऑनलाइन आबादी के आकार के बराबर है। ई-कॉमर्स प्रौद्योगिकी मूल रूप से पारंपरिक सांस्कृतिक और राष्ट्रीय सीमाओं में फैली हुई है और क्लाइंट तक दुनिया भर में पहुँच को सक्षम बनाती है। ई-कॉमर्स वेबसाइट में बहुभाषी वेबसाइटों का अनुवाद करने के साथ-साथ दुनिया भर के आगुंतकों तक पहुँच की अनुमति देने, उत्पाद खरीदने और व्यावसायिक बातचीत करने की क्षमता रखती है।
(5) सार्वभौमिक मानक (Universal Standards) – इंटरनेट के तकनीकी मानकों को दुनिया के सभी देशों द्वारा साझा किया जाता है। पूरी ऑनलाइन परंपरा बढ़ रही है और दुनिया में अपनी सुविधाओं का विस्तार कर रही है। किसी भी प्रकार के व्यवसाय को विकसित करने के लिए इंटरनेट और संचार एप्लिकेशन की आवश्यकता होती है जो सुरक्षित व्यवसाय और सफल व्यवसाय के लिए व्यावसायिक संबंधों को अधिक प्रेमपूर्ण और आकर्षक बनाते हैं।
(6) समृद्धि (Richness) – उपयोगकर्ता सूचना भेजने और प्राप्त करने के लिए पाठ संदेश और दृश्य और श्रव्य घटकों का उपयोग और उपयोग कर सकते हैं। एक व्यक्ति को कंपनी के ब्लॉग पर जानकारी की समृद्धि दिखाई दे सकती है यदि किसी पोस्ट में किसी उत्पाद से संबंधित वीडियो और हाइपरलिंक होते हैं जो उसे उत्पाद को देखने या खरीदने और टेक्स्ट संदेश या ईमेल के माध्यम से पोस्ट के बारे में जानकारी भेजने की अनुमति देते हैं।
(7) सूचना घनत्व (Information density) – ई-कॉमर्स के उपयोग से सूचनाओं को संग्रहीत करने, संसाधित करने और संचार करने की लागत कम हो जाती है, साथ ही, सटीकता और समयबद्धता में वृद्धि होती है; इस प्रकार, जानकारी को सटीक, सस्ता और भरपूर बनाना। उदाहरण के लिए, ऑनलाइन शॉपिंग प्रक्रिया एक कंपनी को एक ग्राहक से व्यक्तिगत, शिपिंग, बिलिंग और भुगतान जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देती है और कुछ ही सेकंड में ग्राहक की जानकारी उपयुक्त विभागों को भेजती है।
(8) अन्तर क्रियाशीलता (Interactivity)- ई-कॉमर्स प्रौद्योगिकियाँ व्यापारी और उपभोक्ता के बीच दो तरफा संचार की अनुमति देती हैं। परिणामस्वरूप, ई-कॉमर्स प्रौद्योगिकियों प्रत्येक व्यक्ति के अनुभव को समायोजित कर सकती है। उदाहरण के लिए, ऑनलाइन खरीदारी करते समय, कोई व्यक्ति कुछ वस्तुओं के विभिन्न कोणों को देखने में सक्षम होता है, उत्पादों को वर्चुअल शॉपिंग कार्ट में जोड़ सकता है, अपनी भुगतान जानकारी इनपुट करके चेकआउट कर सकता है और फिर आर्डर सबमिट कर सकता है।
(9) उपयोगकर्ता-जनित सामग्री (User Generated content)- सामाजिक नेटवर्क ई-कॉमर्स तकनीकों का उपयोग सदस्यों, आम जनता को विश्वव्यापी समुदाय के साथ सामग्री साझा करने की अनुमति देने के लिए करते हैं। खाते वाले उपभोक्ता किसी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत और व्यावसायिक जानकारी साझा कर सकते हैं। जब किसी कंपनी के पास एक पेशेवर सोशल नेटवर्किंग खाता होता है, तो उसी सोशल नेटवर्क के एक सदस्य के पास खुद को कंपनी या उत्पाद के साथ यह कहकर संबद्ध करने का विकल्प होता है कि वह इसे पंसद करता है या इसकी सिफारिश करता है। जब कोई व्यक्ति सोशल नेटवर्किंग अकाउंट पर अपनी स्थिति को अपडेट करता है, तो वह नाम से किसी उत्पाद या कंपनी का भी उल्लेख कर सकता है, जो वर्ड-ऑफ-माउथ विज्ञापन बनाता है।
(10) सोशल टेक्नोलॉजी (Social Technology) – ई-कॉमर्स टेक्नोलॉजी ने सोशल मीडिया नेटवर्किंग एप्लिकेशन को प्रदान करने के लिए गठजोड़ किया है सामग्री साझा करने की तकनीक और ई-मार्केटिंग सिस्टम का सबसे अच्छा स्रोत। आप केवल एक क्लिक में अपनी सामग्री या डेटा आसानी से साझा कर सकते हैं।
(11) वैयक्तिकरण (Personalization) – ई-कॉमर्स के भीतर प्रौद्योगिकियाँ उन मार्केटिंग संदेशों के वैयक्तिकरण और अनुकूलन की अनुमति देती हैं जो समूह या व्यक्ति प्राप्त करते हैं। वैयक्तिकरण के एक उदाहरण में वेब साइट पर उपयोगकर्ता के खोज इतिहास के आधार पर उत्पाद अनुशंसाएं शामिल हैं जो व्यक्तियों को खाता बनाने की अनुमति देती हैं।
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