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ई-कॉमर्स के कार्य | Functions of E-commerce in Hindi

ई-कॉमर्स के कार्य | Functions of E-commerce in Hindi
ई-कॉमर्स के कार्य | Functions of E-commerce in Hindi

ई-कॉमर्स के कार्य (Functions of E-commerce)

निम्नलिखित पाँच कार्य हैं जो आपको अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय में प्रतिदिन करने चाहिए।

(1) सर्च इंजन अनुकूलन (Search Engine Optimization (SEO)) –

(i) अद्वितीय प्रासंगिक सामग्री उत्पन्न करें। Google को अद्वितीय सामग्री पंसद है जो आपक साइट से संबंधित है। सुनिश्चित करें कि आप अच्छे कीवर्ड का उपयोग कर रहे हैं जिन पर आप ध्या केंद्रित करना चाहते हैं।

(ii) प्रत्येक पृष्ठ में एक H1 टैग होना चाहिए जो पृष्ठ के फोकस के आसपास हो, जैसे उत्पाद क नाम, श्रेणी का नाम, या स्थिर सामग्री शीर्षक अन्य महत्वपूर्ण पृष्ठ अनुभागों के लिए भी H2 टैग व उपयोग करें।

(iii) अनुकूलित पृष्ठ शीर्षकों में खोजशब्द।

(iv) आंतरिक लिंकिंग। अपनी अनूठी सामग्री में कीवर्ड को उस कीवर्ड से संबंधित पृष्ठों से लिंक करें। यह बहुत बड़ा है।

(2) नए उत्पादों का चयन (Selecting New Products) –

(i) वह बेचें जो ग्राहक खरीदना चाहता है, न कि वह जो आप बेचना चाहते हैं। यह एक सामान्य गलती है, खासकर जब व्यापारियों को किसी विशेष उत्पाद को बेचने के लिए एक बड़ी कीमत दी जाती है। अगर कोई उस उत्पाद को खरीदना नहीं चाहता है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने उसे किस कीमत पर सेट किया है।

(ii) पता करें कि ग्राहक क्या चाहते हैं। आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों पर आपका मूल्य प्रस्ताव क्या है? अपने आला पर पूंजीकरण करें।

(3) नई प्रस्तुतियों की बिक्री (Merchandising New Productions) –

(i) उत्पादों की उच्च गुणवत्ता वाली छवियाँ होना बहुत महत्वपूर्ण है।

(ii) हीरा तस्वीरें: यदि आपके पास एक बड़ा विक्रेता है, तो उसे उत्पाद की नायक छवि वाले श्रेणी पृष्ठ पर प्रदर्शित करें।

(iii) अपने न्यूजलेटर्स में नवीनतम रिलिज का प्रचार करें और उन्हें श्रेणियों में या अपने होमपेज पर प्रदर्शित करें।

(iv) उन ग्राहकों के लिए बाजार जिन्होंने अतीत में संबंधित वस्तुओं को खरीदा है।

(4) ग्राहक सेवा (Customer Service) –

(i) अपने ग्राहकों को खुश करें।

(ii) समय पर वितरण आदेश जारी करें।

(iii) आदेश सटीकता सुनिश्चित करें।

(iv) यदि कोई पैकेज ग्राहक को डिलीवर करने में विफल रहा हो, यदि वह क्षतिग्रस्त हो गया हो, या यदि उसके पुर्जे गुम हो गए हों, तो उसे तुरंत पुनर्भरण (Reship) करें।

(v) एक आदेश पर हर पैसा बचाने की कोशिश मत करो। ग्राहक की आपके प्रति वफादारी बनाए रखने के लिए आपको उसे खुश करने के लिए नुकसान उठाना पड़ सकता है, और इसलिए आने वाले कई आदेशों के लिए बहुत मूल्यवान होना चाहिए।

(5) अपने केपीआई/विश्लेषिकी की निगरानी (Your KPIs / Monitoring Analytics)-

(i) अपनी विश्लेषिकी रिपोर्ट की निगरानी करें। देखें कि कौन से आइटम बिक रहे हैं और उन्हें उत्पाद सूची में सबसे ऊपर बबल करें ताकि ग्राहक उन्हें आसानी से ढूंढ सकें। इसके लिए एक बढ़िया टूल, यदि आप IBM WebSphere कॉमर्स पर हैं, तो हमारा स्मार्ट मर्चेंडाइजर उत्पाद है। इसके साथ, आप स्मार्ट मर्चेंडाइजिंग निर्णय लेने में मदद करने के लिए प्रत्येक श्रेणी में प्रत्येक उत्पाद पर विश्लेषणात्मक ओवरले देख सकते हैं।

(ii) गाड़ी परित्याग से निपटें। यदि आपके पास उनके ईमेल पते हैं, तो उन उत्पादों को ग्राहकों को रीमार्केट करें।

(iii) उन्हें X दिनों के भीतर अपना चेकआउट पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करें।

आज, भारत में ऑनलाइन खरीदारी एक वास्तविकता है। दुकानदारों के लिए चुनने के लिए बाजार कई ई-कॉमर्स विकल्पों से भरा हुआ है। हाल के दिनों में, भारत में ई-कॉमर्स उद्योग का विकास अभूतपूर्व रहा है क्योंकि अधिक खरीदारों ने इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लाभों की खोज शुरू कर दी है। भविष्य में ऑनलाइन व्यवसायों के लिए पर्याप्त गुंजाइश है यदि वे भारतीय दुकानदारों के मानस को समझते हैं और उनकी जरूरतों को पूरा करते हैं।

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