ई-कॉमर्स का अर्थ एंव परिभाषाएँ | Meaning and definitions of e-commerce
ई-कॉमर्स या इलेक्ट्रॉनिक्स कॉमर्स आधुनिक व्यवसाय की एक पद्धति है जो आवश्यकता को संबोधित करती है व्यापार संगठनों, विक्रेताओं और ग्राहकों को लागत कम करने तथा माल की में सुधार गुणवत्ता करने के लिए और सेवाओं के वितरण की गति में वृद्धि करने के लिये है। ई-कॉमर्स व्यवसाय के कागज रहित आदान-प्रदान को संदर्भित करता है निम्नलिखित तरीकों से उपयोग में लाया जाता है।
इलेक्ट्रॉनिक डाटा एक्सचेंज (ईडीआई), इलेक्ट्रॉनिक मेल (ई-मेल), इलेक्ट्रॉनिक बुलेटिन बोर्ड, इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (EFT), अन्य नेटवर्क-आधारित प्रौद्योगिकियाँ
इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स या ई-कॉमर्स उत्पादों और सेवाओं के लिए ऑनलाइन व्यावसायिक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला को संदर्भित करता है। यह “व्यापार लेनेदन के किसी भी रूप से संबंधित है जिसमें पार्टियां भौतिक आदान-प्रदान या प्रत्यक्ष भौतिक संपर्क के बजाय इलेक्ट्रॉनिक रूप से बातचीत करती हैं। ” कागज आधारित दस्तावेजों के आदान-प्रदान के बिना कम्प्यूटर, टेलीफोन, फैक्स मशीन, बारकोड रीडर, क्रेडिट कार्ड, स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग के माध्यम से व्यापार लेनदेन। इसमें खरीद, ऑर्डर एंट्री, ट्रांजेक्शन प्रोसेसिंग. पेमेंट ऑथेंटिकेशन, इन्वेंट्री कंट्रोल और कस्टमर सपोर्ट शामिल हैं।
ई-कॉमर्स को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया हैः व्यवसाय से व्यवसाय या B2G (सिस्को) व्यवसाय से उपभोक्ता या B2C (अमेजन), और उपभोक्ता से उपभोक्ता या C2C (eBay) जिसे इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स भी कहा जाता है। ई-कॉमर्स वाक्यांश का उपयोग उस व्यवसाय का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो इंटरनेट पर निर्भर किसी भी एप्लिकेशन का उपयोग करके इंटरनेट पर किया जाता है, जैसे ई-मेल, इंस्टेंट मैसेजिंग, शॉपिंग कार्ट, वेब सेवाएं, यूडीडीआई, एफटीपी, और ईडीआई, दूसरों के बीच में।
एक प्रकार का व्यवसाय मॉडल, या एक बड़े व्यवसाय मॉडल का खंड, जो किसी फर्म या व्यक्ति को इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क, विशेष रूप से इंटरनेट पर व्यवसाय करने में सक्षम बनाता है। इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स सभी चार प्रमुख बाजार खंडों में संचालित होता हैः व्यवसाय से व्यवसाय, व्यवसाय से उपभोक्ता, उपभोक्ता से उपभोक्ता से व्यवसाय तक। ई-कॉमर्स ने फर्मों को अपने उत्पादों या सेवाओं के लिए एक सस्ता और अधिक कुशल वितरण श्रृंखला प्रदान करके बाजार में उपस्थिति स्थापित करने, या मौजूदा बाजार की स्थिति को बढ़ाने की अनुमति दी है।
ई-कॉमर्स परिभाषाएँ (E-commerce Definitions)
इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स के प्रधान संपादक, व्लादिमीर जूवास के अनुसार, ‘इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स व्यावसायिक जानकारी साझा कर रहा है, व्यावसायिक संबंध बनाए रख रहा है। और दूरसंचार नेटवर्क के माध्यम से व्यावसायिक लेनदेन का संचालन कर रहा है।
इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स वह जगह है जहाँ दूरसंचार नेटवर्क, विशेष रूप से इंटरनेट के माध्यम से व्यापार लेनदेन होता है- –ई. टर्बन. जे. ली. डी. किंग और एच.एम. चुंग
इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स इलेक्ट्रॉनिक रूप से व्यापार करने के बारे में है -पी टिमर्स
ई-कॉमर्स आमतौर पर इंटरनेट पर खरीदने और बेचने, या स्वामित्व के हस्तांतरण या कम्प्यूटर- मध्यस्थ नेटवर्क के माध्यम से वस्तुओं या सेवाओं का उपयोग करने के अधिकारों के हस्तांतरण से जुड़ा हुआ है।
-थॉमस एल. मेसेनबर
एक अधिक पूर्ण परिभाषा है; ई-कॉमर्स, संगठनों और व्यक्तियों के बीच या संगठनों के बीच मूल्ट निर्माण के लिए संबंधों को बनाने, बदलने और फिर से परिभाषित करने के लिए व्यावसायिक लेनदेन इलेक्ट्रॉनिक संचार और डिजिटल सूचना प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी का उपयोग है।
-इमैनुएल ललाना, रूडी क्विम्बो, जोरायदा रूथ अंडम, मच्तपउमत
ई-कॉमर्स के उदाहरण (Examples of E-commerce)
- एक व्यक्ति इंटरनेट पर एक पुस्तक खरीदता है।
- एक सरकारी कर्मचारी इंटरनेट पर एक होटल का कमरा आरक्षित करता है।
- एक व्यवसाय एक टोल फ्री नंबर पर कॉल करता है और विक्रेता के इंटरेक्टिव टेलीफोन सिस्टम का उपयोग करके कम्प्यूटर का आदेश देता है।
- एक व्यवसाय कार्यालय की आपूर्ति ऑनलाइन या इलेक्ट्रॉनिक नीलामी के माध्यम से खरीदता है।
- खुदरा विक्रेता किसी EDI नेटवर्क या आपूर्तिकर्ता के एक्स्ट्रानेट का उपयोग करके माल क ऑर्डर देता है।
- एक विनिर्माण संयंत्र कंपनी के इंट्रानेट का उपयोग करके कंपनी के भीतर दूसरे संयंत्र से इलेक्ट्रॉनिक घटकों का आदेश देता है।
- एक व्यक्ति स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) से धन की निकासी करता है।
- वाणिज्यिक ऑनलाइन बिक्री के लिए क्रेडिट कार्ड स्वीकार करना
- एक्स्ट्रानेट पर भागीदारों के साथ एक मूल्य श्रृंखला के माध्यम से विनिर्माण और वितरण चलाना।
- उपभोक्ताओं को भुगतान प्रति- डाउनलोड के आधार पर, वेब साइट आदि के माध्यम से बिक्र करना।
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