भारत में ई-कॉमर्स प्रभाव (Trends of E-commerce in India)
(1) ई-कॉमर्स के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं की खरीद खरीदारों को यह चुनने में सक्षम बनाती है कि कब और कहाँ खरीदना है और वस्तु, विक्रेता और उपलब्ध अन्य विकल्पों का अध्ययन करना है। ऑनलाइन जानकारी की उपलब्धता ने खरीद प्रक्रिया में क्रांति ला दी है। लगभग कोई भी चीज जिसे किसी दुकान में खरीदा जा सकता है, जिसमें भोजन जैसी खराब होने वाली वस्तुएँ भी शामिल हैं, ई-कॉमर्स के माध्यम से खरीदी जा सकती हैं। और दुनिया भर के ग्राहकों ने इन अवसरों का लाभ उठाया है। उद्योग के सभी क्षेत्रों में, ग्राहक को सेवा प्रदान करने से लेकर नए उत्पाद के डिजाइन तक, ई-कॉमर्स का प्रभाव पहले से मौजूद है।
(2) यह इंटरनेट विज्ञापन और व्यावसायीकरण, ऑर्डर पूर्ति ऑनलाइन और ग्राहक सहायता ऑनलाइन जैसे उपभोक्ताओं से मिलने और संवाद करने के लिए कंपनी ज्ञान के नए रूप प्रदान करता है। WWW के खरीद जीवन में कम से कम एक चरण अभी भी ईकॉमर्स के लिए उपयोग किया जा रहा है। यह ऑर्डर प्रोसेसिंग की लागत को भी कम कर सकता है और बड़ी संख्या में विक्रेताओं और व्यापार भागीदारों के साथ संदाद कर सकता है, जो आम तौर पर उत्पाद और सेवा लागतों के लिए पर्याप्त ओवरहेड्स लाते हैं। ई-कॉमर्स भारत जैसे उभरते देशों के लिए जबरदस्त अवसर प्रदान करता है। यह अभी भी भारत में अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, लेकिन यहाँ तक कि सबसे नकारात्मक पूर्वानुमान भी उछाल का संकेत देते हैं। हाल के वर्षों में, कई इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स संगठनों में वृद्धि देखी गई है। विज्ञापन बिक्री के बजाय, बड़ी भारतीय वेबसाइटों ने ई-कॉमर्स में धकेल दिया है।
(3) 2020 में, इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स में भारतीय बाजार को 78 बिलियन डॉलर के स्तर पर पहुँचना चाहिए, जो कि 2020 में उद्योग की बिक्री में 43 बिलियन डॉलर की एक बड़ी छलांग है, एसोचौम के एक अध्ययन में कहा गया है। इंटरनेट और स्मार्टफोन के बढ़ते उपयोग, ऑनलाइन खरीदारी को अपनाने में वृद्धि और आशावादी जनसांख्यिकी ने व्यवसायों को अपने ग्राहकों से संपर्क करने की दुर्लभ क्षमता प्रदान की है। दूसरी ओर, इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स के एक स्वस्थ और सुरक्षित साथी के रूप में, मोबाइल कॉमर्स (एम-कॉमर्स) तेजी से विकसित हुआ है। स्मार्टफोन के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग गेम चेंजर है। एम-कॉमर्स को अपनी कुल बिक्री का 70% तक जोड़ने की उम्मीद है।
(4) फूलों, ग्रीटिंग कार्ड्स, मल्टीप्लेक्स टिकटों से लेकर किराने की दुकानों, मोबाइल उपकरणों, मशीनों आदि जैसी कई सेवाएँ और उत्पाद अब कई स्थानों पर उपलब्ध हैं। इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स ने अपना विस्तार किया है और यहाँ तक कि हॉटकेक की तरह गाय के गोबर की पैटीज को बेचने के लिए मंच पर पहुँच गया है।
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