जनसंचार के उपलब्ध माध्यम
आज जो जनसंचार के माध्यम उपलब्ध हैं, वे मुख्य रूप से निम्न हैं- 1. समाचारपत्र, 2. पत्रिका, 3. विज्ञापन, 4. फिल्म, 5. रेडियो, 6. टेलीविजन, 7. इंटरनेट ।
जनसंचार व जनमाध्यम के बीच अंतर
जब हमारे दिमाग़ में जन शब्द आता है तो हम यही सोचते हैं कि इसका अर्थ टेलीविजन है। कारण, यह आज का लोकप्रिय माध्यम है। असल में, मीडियम (माध्यम) तो संदेश भेजने का केवल साधन है। जब हम किसी से मिलते हैं तो यह आपने-सामने का संचार कहलाता है। जब हम जनमाध्यम के बारे में सोचते हैं जैसे टेलीविजन, इंटरनेट, रेडियो तो इसमें आमने-सामने का संचार नहीं होता। इसमें जन अर्थात् संख्या में बहत से लोग शामिल होते हैं।
समाचार पत्र संभवत: पहला साधन था जो बहत से लोगों तक संचार करने में सफल रहा। पर वास्तविक जनमाध्यम रेडियो, टेलीविजन और इंटरनेट है।
समाचारपत्र ऐसा जन माध्यम है जिसमें समाचार एकत्र करना, संपादित करने और प्रकाशित करने में पर्याप्त समय लगता है। जिसे आप सुबह पढ़ते है उसे आप तक पहुँचाने के लिए पत्रकार व अन्य समाचार कर्मी आधी रात के बाद तक लगे रहते हैं। यह भी कि समाचारपत्रों में रात एक या दो बजे तक के बाद की घटनाओं का जिक्र नहीं होता। फिर समाचार पत्र उनके लिए ही उपयोगी हैं जो साक्षर हैं।
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