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कार्यालय अनुदेश का अर्थ एंव इसके उदाहरण | Meaning and Example of Office Instruction

कार्यालय अनुदेश का अर्थ एंव इसके उदाहरण
कार्यालय अनुदेश का अर्थ एंव इसके उदाहरण

कार्यालय अनुदेश का अर्थ एंव इसके उदाहरण

कार्यालय अनुदेश क्या है? इसे उदाहरण सहित प्रस्तुत कीजिए।

कार्यालय अनुदेश का अर्थ- नये पदों की स्वीकृति, वित्तीय स्वीकृति, अवकाश की स्वीकृति, स्थानान्तरण, चेतावनी, विशेष निर्णय, भर्त्सना उल्लेख तथा किसी मामले के निपटारा से संबंधित आन्तरिक मामलों में जब कोई आदेश या कार्यालय आदेश जारी किया जाता है, तब उसे कार्यालय अनुदेश या आदेश कहते हैं।

कार्यालय आदेश सरल और स्पष्ट शब्दों में होता है। फाइल संख्या ऊपर देकर कार्यालय और सरकार का नाम देकर ‘आदेश दिया जाता है’ या ‘अमुक व्यक्ति को सूचित किया जाता है’ अथवा सीधे विषय का संकेत करते हुए आदेश की भाषा जो अन्य पुरुष में होती है, लिख दी जाती है।

नीचे दाहिनी ओर अधिकारी के हस्ताक्षर और उसका नाम और पदनाम रहता है। सम्बोधन और अधोलेख नहीं होते।

सबसे नीचे बायें हाथ उन लोगों के नाम लिखे जाते हैं जिनके लिए आदेश जारी किया जा रहा है और जिनको इसकी प्रतिलिपि भेजी जाने वाली है।

उदाहरण-

कार्यालय आदेश का नमूना
उत्तर प्रदेश सरकार
आबकारी विभाग

मूल नियम 22 के अनुबन्धों के अनुसार ही दीन दयाल आबकारी अधीक्षक का वेतन 2400-70-2600 के वेतनमान में 18 जुलाई, 2018 से रु0 3660 प्रतिमाह निर्धारित किया जाता है।

1 जुलाई, 2014

हस्ताक्षर………..
निदेशक, आबकारी विभाग

उदाहरण-

कार्यालय आदेश का नमूना

सं0………
उत्तर प्रदेश सरकार
गृह मंत्रालय।

दिनांक………

श्री महास्वरूप, लिपिक को सूचित किया जाता है कि तारीख……… से उनकी पदवृद्धि करके रु0 2000-70-4000 के वेतनमान में उन्हें दफ्तरी के पद पर नियुक्त किया जाता है।
2. नए वेतनमान में उनका प्रारम्भिक वेतन रु0 2200 प्रतिमाह होगा।

हस्ताक्षर…….
उप सचिव

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