B.Ed. / BTC/ D.EL.ED / M.Ed.

पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति और उद्देश्य बताइए।

पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति और उद्देश्य बताइए।
पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति और उद्देश्य बताइए।

पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति और उद्देश्य 

पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति एवं उद्देश्य- हम जानते हैं कि पर्यावरण एक व्यापक संकल्पना है जिसका अध्ययन करना भूगोल का मुख्य उद्देश्य है क्योंकि इसी के आधार पर मानवीय गतिविधियों एवं क्षेत्रीयता को समझा जा सकता है।

पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति एवं उद्देश्य

पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति एवं उद्देश्य

उपर्युक्त विषय के आधार पर कह सकते हैं कि पर्यावरण का अध्ययन करके इनके घटकों को वर्गीकृत कर लिया जा सकता है। वर्गीकृत शाखाओं और उपशाखाओं का अध्ययन सम्मिलित रूप से भूगोल विषय के अन्तर्गत किया जा सकता है। जो हमें यह बताता है कि उपर्युक्त शाखाओं के तत्त्वों को मिश्रित प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है और हम स्वयं इन तत्त्वों को प्रभावित करते हैं। अपनी आवश्यकताओं और आकांक्षाओं की पूत्रि के लिये हम मनुष्य लगातार पर्यावरण पर निर्भर होते जा रहे हैं। हमारे शोषण की इस प्रवृत्ति की वजह से पर्यावरण पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है। फलतः पर्यावरण की गुणवत्ता में सतत् कमी आती जा रही है। अपनी महत्त्वाकांक्षा की पूर्ति के क्रम में हम मनुष्यों ने पर्यावरण की जी भर उपेक्षा की है जो हमारे लिये नुकसानदायक साबित होती जा रही है। इस नुकसानदायक स्थिति से निबटने के लिये पर्यावरण का संरक्षण, पुनर्जनन एवं विकास करना आवश्यक ही नहीं अनिवार्य हो गया है। फलतः पर्यावरण अध्ययन का उद्देश्य बहुआयामी और व्यापक हो गया है। वर्तमान समय में पर्यावरण का अध्ययन करते हैं तो कुछ विषय एक से अधिक घटकों के बारे में जानकारी देते हैं। पर्यावरण की इन्हीं विशेषताओं के कारण कहा जा सकता है कि यह अंतर्विषयक बन गया है।

अगर हम मनुष्यों की गतिविधियों एवं उनकी महत्त्वाकांक्षाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिये हमें समाजशास्त्र राजनीतिविज्ञान, इतिहास, साहित्य, कला, धर्म इत्यादि विषयों को भी प्रमुख स्थान देना होगा। इस प्रकार से विभिन्न विषयों के सन्दर्भ में पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति अंतर्विषयक एवं बहुआयामी है।

आज हमारी इच्छा और आकांक्षाओं के चलते विभिन्न प्रकार की पर्यावरणीय समस्याएँ उत्पन्न हो रही हैं उसके लिये जरूरी है कि हम पर्यावरण और इसके विभिन्न घटकों के बारे में जानकारी प्राप्त करें। आज हमने पर्यावरण को इस कदर हानि पहुँचायी है कि हम मनुष्य सहित सभी जीव-जन्तुओं के समक्ष संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

हम मनुष्यों द्वारा पर्यावरण के प्रति उपेक्षा का भाव महाप्रलय का कारण बन सकता है। संक्षिप्त में हम पर्यावरण के अध्ययन के उद्देश्यों को निम्न प्रकार से सूचीबद्ध कर सकते हैं-

(i) पर्यावरण अध्ययन का उद्देश्य बहुआयामी और व्यापक है। इसके लिये हमें विभिन्न विषयों के माध्यम से इनके घटकों को समझना होगा।

(ii) हमें अपनी उन गतिविधियों पर नियंत्रण करना पड़ेगा जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुँचता है और पर्यावरण संरक्षण का प्रयास करना होगा।

(iii) पर्यावरण जो हमारे जीवन का आधार है उसका पुनर्जनन एवं विकास कर ही हम अपने जीवन का अस्तित्व सुरक्षित कर सकते हैं।

(iv) हमें ये भी समझना होगा कि पर्यावरण के सभी घटक संतुलित रहेंगे तभी हम सुरक्षित रह सकेंगे।

Important Links

Disclaimer

Disclaimer:Sarkariguider does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: guidersarkari@gmail.com

About the author

Sarkari Guider Team

Leave a Comment