बहु-माध्यम का अर्थ
बहु-माध्यम का अर्थ- अनुदेशन माध्यम एक प्रविधि है, जिसकी सहायता से अनुदेशन सामग्री को सीखने के लिए छात्रों तक पहुँचाया जाता है। अनदेशन माध्यम एक साधन है, जिससे अनुदेशन का प्रसार किया जाता है। अनुदेशन माध्यम से छात्रों की दूरी की समस्या का समाधान होता है यह दो प्रकार होते है- (i) प्रक्षेपित और (ii) अप्रक्षेपित
अप्रक्षेपित शिक्षण सामग्री को विविध रूपों में एक पाठ्य वस्तु के लिए भी प्रस्तुत किया जा सकता है। जिसे हम बहुमाध्यम उपागम कह सकते हैं। इनका प्रयोग विद्यार्थी शिक्षक की अनुपस्थिति में भी कर सकते हैं, इनका प्रयोग जटिल व्यक्तिगत अधिगम अनुभवों के लिए किया जाता है। शिक्षण में बहुमाध्यम उपागम के प्रयोग को “अनुदेशनात्मक विकास” भी कहते हैं। इसके प्रयोग से शिक्षण अधिगम की समस्याओं का समाधान आसानी से किया जा सकता है।
सामाजिक अध्ययन शिक्षण में बहुमाध्यम प्रयोग
बहुमाध्यम प्रयोग की प्रक्रिया प्रभावशाली शिक्षण अधिगम के लिए बहुमाध्यम पद्धति के प्रयोग हेतु निम्न कार्य करने होते है-
(i) अधिगम उद्देश्यो का चयन एंव उन्हें परिभाषित करना ।
(ii) पाठ्यवस्तु विश्लेषण तथा क्रमबद्ध रूप में व्यवस्थाति करना ।
(iii) शिक्षण विधि एंव व्यूहरचना का चयन करना ।
(iv) मूल्यांकन प्रविधियों का चयन करना।
(v) छात्रों के निदान के आधार पर सुधारात्मक अनुदेशन की व्यवस्था करना तथा पृष्ठपोषण व पुनर्बलन देना।
भारतवर्ष में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान तथा प्रशिक्षण परिषद में बहुमाध्यम उपागम का व्यापक प्रयोग किया जा रहा है। इसमें दूरदर्शन, रेडियों एंव कम्प्यूटर द्वारा शिक्षकों एव विद्यार्थियों को शिक्षित एंव प्रशिक्षित किया जा रहा है।
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