B.Ed. / BTC/ D.EL.ED / M.Ed.

कलकत्ता विश्वविद्यालय आयोग के गुण एवं दोष की विवेचना कीजिये ।

कलकत्ता विश्वविद्यालय आयोग के गुण एवं दोष की विवेचना कीजिये ।
कलकत्ता विश्वविद्यालय आयोग के गुण एवं दोष की विवेचना कीजिये ।

कलकत्ता विश्वविद्यालय आयोग ( सैडलर आयोग) के गुण एवं दोष

कलकत्ता विश्वविद्यालय आयोग के गुण

(i) प्रत्येक प्रान्त में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का निर्माण।

(ii) विश्वविद्यालयों को सरकारी नियन्त्रण से मुक्त कराकर स्वायत्तता प्रदान करना।

(iii) माध्यमिक स्तर पर अंग्रेजी व गणित को छोड़कर अन्य सभी विषयों का शिक्षण मातृभाषाओं के माध्यम से करना।

(iv) विश्वविद्यालयों में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों – कृषि, विधि, चिकित्सा, इंजीनियरिंग तथा शिक्षक प्रशिक्षण आदि की व्यवस्था।

(v) विश्वविद्यालयों में विभागों की स्थापना।

(vi) विश्वविद्यालयों में शारीरिक शिक्षा विभागों की स्थापना और शारीरिक शिक्षा संचालकों की

कलकत्ता विश्वविद्यालय आयोग के दोष

(i) आयोग ने माध्यमिक स्तर पर पर्दा स्कूलों की स्थापना का सुझाव दिया जोकि असफल रहा।

(ii) आयोग ने पर्दानसीन युवतियों की शिक्षा की व्यवस्था का सुझाव दिया जोकि केवल 2-3 विश्वविद्यालयों में ही की जा सकी। वैसे आयोग द्वारा दिया गया यह सुझाव ठीक नहीं था क्योंकि यदि ऐसा पूरी तरह से लागू किया जाता तो मुसलमान महिलायें किसी भी क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ पाती।

(iii) आयोग ने मुसलमानों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने का सुझाव देकर साम्प्रदायिकता को बढ़ावा दिया।

(iv) आयोग ने भारतीय संस्कृति को ध्यान में न रख कर भारतीय विश्वविद्यालयों को लन्दन विश्वविद्यालय के आधार पर विकसित करने का सुझाव दिया।

कलकत्ता विश्वविद्यालय आयोग (सैडलर कमीशन), 1917-19 की मुख्य सिफारिशों का उल्लेख कीजिए।

विश्वविद्यालय शिक्षा आयोग (1948-49) के उद्देश्यों व कार्यक्षेत्र को बताइये।

सार्जेन्ट योजना 1944 (Sargent Commission in Hindi)

भारतीय शिक्षा आयोग द्वारा प्राथमिक शिक्षा के सम्बन्ध में दिये गये सुझावों का वर्णन कीजिये।

भारतीय शिक्षा आयोग द्वारा माध्यमिक शिक्षा के सम्बन्ध में दिये गये सुझावों का वर्णन कीजिये।

इसे भी पढ़े ….

  1. मुस्लिम काल में स्त्री शिक्षा की स्थिति
  2. मुस्लिम शिक्षा के प्रमुख गुण और दोष
  3. मुस्लिम काल की शिक्षा के प्रमुख उद्देश्य
  4. मुस्लिम काल की शिक्षा की प्रमुख विशेषतायें
  5. प्राचीन शिक्षा प्रणाली के गुण और दोष
  6. बौद्ध शिक्षा प्रणाली के गुण और दोष
  7. वैदिक व बौद्ध शिक्षा में समानताएँ एवं असमानताएँ
  8. बौद्ध कालीन शिक्षा की विशेषताएँ 

Important Links

Disclaimer

Disclaimer: Sarkariguider.in does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: guidersarkari@gmail.com

About the author

Sarkari Guider Team

Leave a Comment