B.Ed. / BTC/ D.EL.ED / M.Ed.

स्वयम् (SWAYAM) क्या है? SWAYAM Full Form In Hindi

अनुक्रम (Contents)

स्वयम् (SWAYAM) क्या है?

SWAYAM का पूर्ण नाम है- Study Webs of Active- Learning for Young Aspiring Minds. यह कार्यक्रम मानव संसाधन एवं विकास का है। भारत सरकार के प्रोफेसर जो केन्द्रीय सरकार द्वारा अनुमोदित आई. आई. टी. आई. आई. एम. एस. तथा केन्द्रीय विश्वविद्यालय के भारतीय नागरिकों हेतु ऑनलाइन कोर्सेज या पाठ्यक्रमों को प्रस्तावित करते हैं।

स्वयम् एक ऐसा उपकरण है जो स्व वास्तविकता की पहचान के लिए जीवनपर्यन्त शिक्षा के लिए अवसर प्रदान करता है। यहाँ पर शिक्षार्थी सैकड़ों पाठ्यक्रमों में से कोई भी पाठ्यक्रम चुन सकता है। वास्तविक रूप से प्रत्येक कोर्स जो कि भारत में विश्वविद्यालयी स्तर पर/कॉलेज स्तर पर, स्कूल स्तर पर सबसे अच्छे अध्यापक को चुनने का अवसर यथास्थान पर प्रस्तावित करता है। यदि कोई विद्यार्थी किसी भी कॉलेज में अध्ययन करता है तो वह शैक्षिक अभिलेख के अनुसार अपने उपलब्धि को स्थानांतरित कर सकता है। यदि आप किसी स्कूल में या किसी भी स्कूल के बाहर कार्य करते हैं तो स्वयम् ज्ञान के क्षैतिज विस्तार हेतु एक अनोखा शैक्षिक अवसर प्रदान करता है।

इसके अन्तर्गत सभी पाठ्यक्रम निःशुल्क आमंत्रित किये जाते हैं। फिर भी सर्टीफिकेट अथवा प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए कुछ शुल्क लिये जाते हैं। पहले चरण में आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी मद्रास, आईआईटी कानपुर, आईआईटी गुवाहाटी, दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय इग्नू, आईआईएम बैंगलोकर, आईआईएम कलकत्ता, अकेले बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय और साथ ही विदेशी विश्वविद्यालयों के फैकल्टी की सहायता से इंजीनियरिंग शिक्षा, सामाजिक विज्ञान, ऊर्जा, प्रबंधन, बुनियादी विज्ञान के क्षेत्रों में पाठ्यक्रम की पेशकश की जाएगी। कम-से-कम 1 करोड़ छात्रों को इस पहल के माध्यम से 2 से 3 वर्षों में लाभ की उम्मीद है। भारत दुनिया के कुछ देशों में से एक बन गया है जिसकी खुद का ऑनलाइन इंटरैक्टिव शिक्षण मंच है जो न केवल वीडियो व्याख्यान, पढ़ना सामग्री बल्कि कामकाज की जाँच करता है, जो मूल्यांकन प्रणाली को पूरा करने के बाद क्रेडिट हासिल करने में समाप्त हो सकता । भारत के पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने हाल ही में स्वैम की शुरुआत की, जो कि उच्च गुणवत्ता की शिक्षा को हर किसी के द्वार तक ले जाती है और स्वयम् प्रभा 32 डीटीएच चैनलों को जीएसएटी- 15 उपग्रह ट्रांसपोंडर का उपयोग करते हुए उच्च गुणवत्ता वाली शैक्षिक सामग्री को मुफ्त में प्रसारित करने के लिए शुरू किया गया था। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने स्वयं और स्वयम् प्रभा प्लेटफार्म की शुरुआत की। स्वयम् प्रभा प्लेटफार्मों की एक ऐसे शिक्षण संवर्धन के लिए शिक्षा प्रदान करने में मदद करता है, जो उन्होंने सभी के लिए सभी स्वयं के कार्यक्रम में डिजिटल क्लासरूप उपलब्ध कराता है, जो कि देश में दूरस्थ और कोने में उपग्रह कनेक्टिविटी की सहायता से, स्वयम् एक पोर्टल है, जिसे भौतिक शैक्षिक अवसंरचना और शिक्षकों को शैक्षणिक सामग्री के साथ शैक्षिक उपयोग की समस्या के समाधान के रूप में तैयार किया गया है। स्वयं के छात्रों को मुफ्त में ऑनलाइन अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी और पाठ्यक्रम को डिजिटल कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय का कार्यक्रम युवा जागरुकता के लिए सक्रिय सीखने के अध्ययन के जाल के रूप में व्यक्त किया गया है। यह सैकड़ों श्रेणियों में तक के पाठ्यक्रम प्रदान करता है और वे स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय के स्तर पर पढ़ाए जाते हैं। कार्यक्रम कुछ ऐसे पाठ्यक्रमों के लिए विदेशों शिक्षकों में भी साझा करेगा।

इसके अलावा यह आसानी से औपचारिक पारंपरिक शिक्षा में एकीकृत किया जा सकता है सिस्टम क्रेडिट के हस्तांतरण की अनुमति देता है, जो एक कॉलेज के छात्र सीधे पाठ्यक्रम से अपने अकादमिक रिकॉर्ड में प्राप्त करते हैं। यह पाठ्यक्रम उन लोगों को भी प्रदान करता है जो अपनी नौकरी जारी रखते हुए अध्ययन करना चाहते हैं। सभी पाठ्यक्रम स्वयं में स्वतंत्र हैं और शुल्क केवल एक प्रमाण पत्र जारी करने के लिए है।

पेश किए गए पाठ्यक्रम स्कूल से स्नातकोत्तर स्तर तक हैं। पेश किए गए पाठ्यक्रमों की विस्तृत श्रेणियाँ इंजीनियरिंग प्रबन्धन, विज्ञान, कला और मनोरंजन, गणित भाषाएँ, सामान्य अध्ययन, मानविकी, पुस्तकालय विज्ञान, ऊर्जा सतत् विकास, सामाजिक विज्ञान आदि हैं। सरकार को उम्मीद है कि कम-से-कम 1 करोड़ छात्रों को शुरुआती 2-3 वर्षों नामांकित कर दिया जायेगा। यह कार्यक्रम प्रमाणन प्रदान करता है यदि एक छात्र कोर्स करना चाहता है तो पाठ्यक्रम के अध्ययन के लिए प्रमाणीकरण प्राप्त करना आवश्यक है, इसके लिए पंजीकरण करना होगा और पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद प्रमाणीकरण प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। प्रमाण पत्र एक नाममात्र शुल्क लेकर प्रदान किया जाएगा। स्वयं वेबसाइट के अनुसार कार्यक्रम डिजिटल शिक्षा और उपग्रह को देश में एक नया प्रतिमान के लिए स्वीकार है। देशभर के छात्र इस सेवा का उपयोग करने में सक्षम होंगे और कोई भी प्रश्न एवं समस्या के समाधान वे स्पष्ट तौर पर एक वास्तविक समय में स्पष्ट किया जा सकता है ताकि कक्षा में समान वातावरण बनाए रखा जा सके।

यह कार्यक्रम छात्रों को और बहु-भाषा के अध्ययन सामग्री को उपलब्ध कराने वाले क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध गुणवत्ता शिक्षकों को जल्दी से शुरू करने के लिए उपलब्ध कराएगा। यह कार्यक्रम एक विशाल ओपन ऑनलाइन शिक्षण स्वरूप का है तथा शहरी और ग्रामीण शिक्षा के बीच अंतर को कम करने के लिए आईसीटी समाधान के साथ पूरे देश के छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ शिक्षक प्रदान करना चाहता है। स्वयं के पोर्टल के साथ 32 स्वयम् प्रभा डीटीएच चैनल शुरू किए गए, जो दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों की सहायता करना चाहते हैं, जिनके पास आईटी सेवाओं के लिए उचित कनेक्टिविटी नहीं है।

Important Links…

Disclaimer

Disclaimer:Sarkariguider does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: guidersarkari@gmail.com

About the author

Sarkari Guider Team

1 Comment

Leave a Comment