B.Ed. / BTC/ D.EL.ED / M.Ed.

इंटरनेट क्या है ? | What is Internet in Hindi | इण्टरनेट की विशेषताएँ

इंटरनेट क्या है
इंटरनेट क्या है

इन्टरनेट क्या हैं? (What is internet)

इंटरनेट क्या है ?- इण्टरनेट वास्तव में एक कम्प्यूटरीकृत नेटवर्किंग सेवा है, जो सूचना संचार के आधुनिकतम माध्यम के रूप में मानी जाती है। इस सेवा को सुलभ कराने वाली संस्था को ‘इण्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर’ कहते हैं। गाउल ब्रेथ के अनुसार, “इण्टरनेट सार्वभौमिक एड्रेसिंग प्रणाली के साथ एक कम्प्यूटर से कम्प्यूटर क्षेत्रीय इण्डिपेण्डेण्ट सम्प्रेषण और सूचनाओं का आदान-प्रदान करता है।” यह शिक्षा में मूल्य प्रणाली तकनीकी है। यह बहुत बड़ी संख्या में छात्रों को जानकारी देती है। इसमें एक स्थान से अनेक स्थानों तक प्रसारण संचार की अपेक्षा बिन्दु से बिन्दु तक संचारित होता है। यह संक्षिप्त महत्त्वपूर्ण नोट्स के आदान-प्रदान में सहायक है। इसके माध्यम से वैज्ञानिक शोध पर विचार-विमर्श किया जा सकता है। यह विश्व की नवीनतम खबरें प्राप्त करने में सहायक है।

इण्टरनेट की विशेषताएँ (Characteristics of Internet)

इण्टरनेट की प्रमुख विशेषताएँ हैं-

1. यह महत्त्वपूर्ण सामाजिक नोट्स के आदान-प्रदान में सहायक है।

2. यह व्यापारिक समझौतों में सहायता देता है।

3. इसके द्वारा विभिन्न मल्टीमीडिया सम्बन्धित कार्यक्रमों को प्रस्तुत किया जाता है।

4. इसके माध्यम से विश्व की नवीनतम सूचनाओं की प्राप्ति हो सकती है।

5. इण्टरनेट द्वारा समान रुचि वाले व्यक्तियों के साथ सूचनाओं का आदान-प्रदान हो सकता है।

6. यह वैज्ञानिक अनुसंधान पर कोलेबोरेंशन करने का माध्यम है।

7. इसके द्वारा एक स्थान से अनेक स्थानों में बिन्दु से बिन्दु तक संचरण हो सकता है।

8. इसके द्वारा मात्रा में आँकड़ों / सूचनाओं की खोज करने में सहायता प्राप्त होती है आदि।

इण्टरनेट के माध्यम से ज्ञान और कौशल का विकास (Development of Knowledge and Skill Through Internet)

इण्टरनेट एक अत्याधुनिक संचार प्रौद्योगिकी है। इण्टरनेट प्रक्रिया में एक साथ करोड़ों कम्प्यूटर एक नेटवर्क में जुड़े रहते हैं। साधारणतया इण्टरनेट कम्प्यूटरों के विश्वव्यापी नेटवर्क के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। इसमें आदान-प्रदान नियमों के जरिए क करते हैं।

इण्टरनेट प्रक्रिया का वर्णन करना बिल्कुल ऐसा है, जैसे किसी नगर का वर्णन करना। यह कोई सॉफ्टवेयर नहीं है, न यह कोई प्रोग्राम है। इण्टरनेट कोई हार्डवेयर भी नहीं है, वास्तव में यह तो एक ऐसा स्थान है जहाँ हमें अनेक प्रकार की शैक्षिक जानकारियाँ तथा सूचनाएँ प्राप्त होती हैं।

संगठनों का योगदान’ होता है। उन्हें नेटवर्क ऑफ सर्वर्स (सेवकों का नेटवर्क) कहा जाता है। इसके आधार पर सूचनाओं तक पहुँचा जाता है, जिसमें व्यक्तियों और ‘विश्व भर के इसका एक ‘वर्ल्ड वाइब वेब (WWW) है जिसे केवल ‘वेब’ भी कहा जाता है जो विभिन्न संगठनों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, औद्योगिक इकाइयों, शैक्षिक प्रतिष्ठानों, आम अथवा खास हितों से सम्बन्धित समूहों अथवा निजी व्यक्तियों द्वारा बनाये गये हजारों सर्वर्स को आपस में जोड़ता है। सर्वर्स पर भरे गये वेब पृष्ठों में विभिन्न प्रकार की सूचनाएँ एकत्रित रहती हैं। इन सूचनाओं व जानकारियों को प्राप्त करने के लिए कभी-कभी शुल्क नहीं देना पड़ता है तथा साधारणतः यह सामान्य शुल्क चुकाकर भी प्राप्त किया जा सकता है। ‘वेब’ पृष्ठों से ई-मेल कान्फ्रेंसिंग, इलेक्ट्रॉनिक पब्लिकेशन्स जैसी सेवायें और अन्य व्यावसायिक सुविधाएँ भी उपलब्ध हो जाती हैं। इण्टरनेट किसी सूचना अथवा पाठ्य सामग्री को विश्व में एक स्थान से दूसरे स्थान तक, कम समय में व आसानी से पहुँचाने का एक नया माध्यम है। यह स्वयं से कोई अन्तर्क्रिया नहीं करता, किन्तु उपयोग कर्ता कम्प्यूटरों से इस पर नियंत्रण रखते हैं और अपनी इच्छानुसार सूचनाओं को दूसरे नेटवर्क से पर भेजने में इसकी सहायता लेते हैं।

Important Links…

Disclaimer

Disclaimer:Sarkariguider does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: guidersarkari@gmail.com

About the author

Sarkari Guider Team

Leave a Comment