पाठ्यक्रम मूल्यांकन में ध्यान देने वाले बिन्दु (Points to be Considered in Curriculum Evaluation)
पाठ्यक्रम मूल्यांकन में ध्यान देने वाली प्रमुख बातें निम्न हैं-
1. पाठ्यवस्तु की स्वीकृति (Acceptance of Curriculum)- पाठ्यक्रम के मूल्यांकन में यह आवश्यक है कि यह जाना जाय कि क्या छात्र पाठ्यक्रम को स्वीकार करते हैं ?
2. विषयवस्तु का बोध (Understanding of Contents)- छात्रों को विभिन्न विषयों की विषयवस्तु भली-भाँति जानना चाहिए।
3. प्रभावशाली उपयोग (Effective use)- क्या पाठ्यक्रम का सामान्य स्कूल स्थितियों में प्रभावशाली उपयोग किया जा सकता है ? इस तथ्य से परिचित होना चाहिए।
4. व्यक्तिगत विभिन्नताएँ (Individual Differences)- पाठ्यक्रम व्यक्तिगत विभिन्नताओं के अनुसार होना चाहिए।
5. अधिगम क्रियाएँ एवं अनुभव (Learning activities and experiences)- पाठ्यक्रम पर्याप्त अधिगम क्रियाएँ एवं अनुभव प्रदान करने वाला होना चाहिए।
6. कार्यभार (Load)- पाठ्यक्रम का भार उपयुक्त हो ऐसा पाठ्यवस्तु होना आवश्यक है।
7. निश्चित समय में पूर्ति (Completion withing prescibed time)- पाठ्यक्रम निश्चित समय में समाप्त किया जा सकता है ? ऐसा आवश्यक है।
8. पाठ्यक्रम कार्यक्रम का व्यय (Cost of Curriculum Programme)- पाठ्यक्रम सामग्री छात्रों की आसान आर्थिक पहुँच में होनी चाहिए।
9. पाठ्यक्रम क्रियान्वयन की सुविधाएँ (Facilities for Curriculum Implementation)- पाठ्यक्रम मूल्यांकन में क्रियान्वयन पर ध्यान देना चाहिए। पाठ्यक्रम उपयुक्त रूप से लागूकरण के लिए किन विशेष सुविधाओं की आवश्यकता है।
10. प्रक्रियाएँ एवं विधियाँ (Processes and Methods)- पाठ्यक्रम मूल्यांकन में के किस प्रकार की प्रक्रियाएँ एवं विधियाँ प्रयोग की जानी चाहिए ? इस तथ्य को सम्मिलित करना आवश्यक है
11. साधन (Tools)- पाठ्यक्रम के मूल्यांकन में किस प्रकार के साधनों का उपयोग किया जाना चाहिए ? यह ज्ञान अत्यधिक आवश्यक है। अतः पाठ्यक्रम मूल्यांकन में उपरोक्त बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।
Important Links…
- पाठ्यक्रम के प्रकार | Types of Curriculum in Hindi
- समन्वित सामान्य पाठ्यक्रम | समन्वित सामान्य (कोर) पाठ्यक्रम की विशेषताएँ
- एकीकृत पाठ्यक्रम अर्थ एवं परिभाषा, विशेषताएँ तथा कठिनाइयाँ
- अधिगमकर्त्ता-केन्द्रित पाठ्यक्रम | विषय-केन्द्रित पाठ्यक्रम
- अनुशासनात्मक या अनुशासन केन्द्रित पाठ्यक्रम का अर्थ तथा सीमाएँ
- स्तरीय अथवा संवर्द्धित पाठ्यक्रम | Enriched Curriculum in Hindi
- त्वरित पाठ्यक्रम | Accelerated Curriculum in Hindi
- सम्मिश्रण या फ्यूजन पाठ्यक्रम | Fusion Curriculum in Hindi
- अन्तःअनुशासनात्मक पाठ्यक्रम एवं बहिअनुशासनात्मक पाठ्यक्रम
- व्यक्तिगत विभिन्नता का अर्थ और स्वरूप
- व्यक्तिगत विभिन्नता अर्थ और प्रकृति
- व्यक्तिगत विभिन्नता का क्षेत्र और प्रकार