कक्षा-कक्ष प्रबन्धन कौशल (Classroom Management Skill)
कक्षा-कक्ष प्रबन्ध कौशल से हमारा अभिप्राय ऐसे कौशल से है जो शिक्षक को कक्षा में अपने क्रियाकलापों को नियन्त्रण में रखकर प्रभावपूर्ण ढंग से कक्षा शिक्षण में मदद करे, जिससे शिक्षक अपने शिक्षण उद्देश्यों के अनुसार अनुशासनात्मक विधि से कक्षा कार्य संचालित कर सकें।
“कक्षा-कक्ष प्रबन्धन कौशल, शिक्षक के ऐसे व्यवहार हैं जिनके द्वारा शिक्षक प्रभावशाली शिक्षक-अधिगम प्रक्रिया हेतु उचित कक्षा-वातावरण उत्पन्न करने तथा छात्रों के व्यवहारों को नियन्त्रित करता हुआ उनका ध्यान विषय-वस्तु की ओर आकर्षित करता है तथा कक्षा के अंत तक उसे बनाये रखता है।”
एक सफल शिक्षक के कक्षा-कक्ष प्रबन्धन कौशल में दक्षता प्राप्त करना अति आवश्यक है।
कक्षा-कक्ष प्रबन्धन कौशल के प्रमुख घटक (Components)
(1) अधिगम को रोचक बनाना (Making Learning Interesting)।
(2) अधिगम को उद्देश्यपूर्ण बनाना (Making Learning Purposeful)।
(3) छात्रों को उद्देश्य प्राप्ति के लिए अभिप्रेरित करना (Motivating Pupils for Achieving Objectives)।
(4) छात्र-शिक्षक अन्तःक्रिया को प्रोत्साहन देना (To Encourage Student Teacher Interaction)।
(5) निर्देशों की स्पष्टता (Clarity of Instructions)।
(6) अनुशासनहीनता पर नियन्त्रण रखना (Controlling Indiscipline)।
(7) वांछित व्यवहारों का पुनर्बलन (Reinforcing Desired Behaviour)।
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