संगी साथियों द्वारा अधिगम या सहकर्मी अधिगम (Peer Learning) क्या है ?
सहकर्मी अधिगम एक एकल, अल्पप्रसारक शैक्षिक रणनीति नहीं है। यह गतिविधियों का व्यापक सम्मिलन को शामिल करता है उदाहरण के लिए, अलस्टर विश्वविद्यालय से शोधकर्ता ने पीयर लर्निंग (ग्रिफिथ्स, हॉस्टन और लाजेनबैट, 1995) के 10 अलग-अलग मॉडलों की पहचान की। ये परम्परागत प्रोक्टर मॉडल से सम्बद्ध थे, जिसमें सीनियर छात्र ट्यूटर थे तथा जूनियर छात्रों को और अधिक अभिनव सीखने की इकाइयों में शामिल किया गया था, जिसमें एक ही वर्ष में छात्र पाठ्यक्रम सामग्री और व्यक्तिगत चिंताओं के अन्तर्गत एक-दूसरे की सहायता के लिए साझेदारी करनी थी। अन्य मॉडलों में चर्चा सेमिनार, निजी अध्ययन समूहों, परामर्श, सहकर्मी मूल्यांकन योजनाएँ, सहयोगी परियोजना या प्रयोगशाला कार्य, विभिन्न आकार के परियोजनाएँ, कार्यस्थल सलाह और समुदाय की गतिविधियाँ शामिल हैं। जिस अर्थ में हम इसका प्रयोग करते हैं वह यहाँ दो तरह से, पारस्परिक सीखने की गतिविधियों का सुझाव देती है। सहकर्मी अधिगम पारस्परिक रूप से फायदेमंद होना चाहिए और इसमें प्रतिभागियों के बीच ज्ञान, विचार और अनुभव को साझा करना चाहिए।
इसे स्वतंत्रता से परे जाने के एक तरीके के रूप में वर्णित किया जा सकता है, जो कि अन्योन्याश्रित या पारस्परिक सीखने वाले छात्रों को अपने विचारों को दूसरों के बारे में व्यक्त करने की पूर्ण आजादी होती है। ये उन गतिविधियों में भाग लेते हैं, जिसमें वे सीखने की गतिविधियों के आयोजन और नियोजन में अपने कौशल से सीख सकते हैं, तथा दूसरों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। प्रतिक्रिया प्राप्त करने और अपने स्वयं के सीखने के मूल्यांकन द्वारा सहकर्मी अधिगम कई पाठ्यक्रमों का एक तेजी से महत्त्वपूर्ण हिस्सा बनता जा रहा है और यह अनेक देशों में कई संदर्भों और विषयों में इस्तेमाल किया जा रहा है।
सहकर्मी अधिगम का महत्त्व (Importance of Peer Learning)
संभवतः सहकर्मी अधिगम को शुरू किया जा रहा है, लेकिन जिस तरीके से इसे वर्तमान में उपयोग किया जाता है उसके पाठ्यक्रमों से पता चलता कि अक्सर बिना किसी जागरुकता के ये कार्य होते हैं, प्रथाओं को अप्रयुक्त तंत्र में इसे इस्तेमाल किया जाता है। अपरिचित छात्रों को क्या करना चाहिए, इस बारे में पूर्णतयः भ्रमित हो जाते हैं, वे पूरी तरह सीखने के अवसरों को याद करते हैं और कौशल विकसित करने में विफल हो जाते हैं। औपचारिक रूप सहकर्मी अधिगम से छात्रों को प्रभावी ढंग से सीखने में मदद मिल सकती है। ऐसे समय में जब विश्वविद्यालय के संसाधन बढ़ाए जाते हो और कर्मचारियों की माँग बढ़ रही हो, तो यह छात्रों को एक-दूसरे से सीखने का अवसर प्रदान करता है। इससे उन्हें अपने शिक्षण के लिए जिम्मेदारी लेने में पारम्परिक शिक्षण और सीखने के तरीकों की तुलना में काफी अधिक अनुभव एवं अभ्यास मिलता है। यह शिक्षण एवं क्रियाकलापों के लिए एक अलग विकल्प नहीं है, जो कर्मचारियों के सदस्यों द्वारा प्रतिरूपित (डिजाइन) और आयोजित किया जाता हो, लेकिन शिक्षण और सीखने की गतिविधियों के प्रदर्शनों की महत्त्वपूर्ण विधियाँ शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं। सहकर्मी अधिगम द्वारा यह विचार करना महत्त्वपूर्ण होगा कि सामान्यतया, साथियों में ऐसी ही स्थिति में अन्य लोग हों जो इस स्थिति में शिक्षक या विशेष व्यवसायी के रूप में भूमिका न निभा रहे हो उनके पास काफी अनुभव और विशेषज्ञता हो सकती है या उनके सम्बन्ध में वे अपेक्षाकृत कम हो सकते हैं। वे अपनी स्थिति को साथी के रूप में साझा करते हैं और उन्हें इस तरह स्वीकार किया जाता है। सहकर्मी अधिगम के दौरान हम उन विद्यार्थियों की भूमिका पर चर्चा करेंगे जो एक ही कक्षा में हैं, जिनसे वे ट्यूशनिंग करते हैं, ये बहुत अधिक महत्त्वपूर्ण उन्नत छात्र हैं।
इसे अपने स्वयं के अधिकार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सहकर्मी अधिगम प्रमाणित लाभ दे है । आम तौर पर एक पारस्परिक सहकर्मी के सहपाठी को शामिल करना सकता सीखने में अपेक्षाकृत समस्याएँ पैदा करता है। पारस्परिक सहकर्मी सीखने वाले छात्र उन परिस्थितियों की में भूमिकाओं के बारे में कम भ्रम की स्थिति में होते हैं, जिनमें से एक तुलना, साथी एक वरिष्ठ छात्र हो। पारस्परिक सहकर्मी के रूप में अधिगम से छात्रों को सीखने और दूसरे छात्र को सिखाने में योगदान देने पर जोर दिया जाता है। बेहतर संचार आपसी अनुभव पर आधारित है और इसलिए समान योगदान करने में सक्षम होते हैं। अपने व्यापक अर्थों में सहकर्मी अधिगम को परिभाषित करते हुए जैसा कि औपचारिक और अनौपचारिक शिक्षण में एक-दूसरे के साथ सीखने की प्रक्रिया जिसमें भावनात्मक समर्थन शामिल है, अन्य की पेशकश करता है। आशय स्वयं सीखना और सिखाना होता है। शिक्षक और शिक्षार्थी की भूमिकाएँ बदलती हैं, जबकि सहकर्मी में वे या तो परिभाषित हैं या सीखने के अनुभव के दौरान सीख सकने की क्षमता है। स्टॉफ समूह सहयोगियों को शामिल करने में सक्रिय हो सकता है या वे छात्र-निर्देशित गतिविधियों जैसे कि कार्यशालाओं या अधिगम साझेदारी शुरू कर सकते हैं।
टापिंग्स के अनुसार, “साहित्य की समीक्षा, आश्चर्यजनक रूप से अनुसंधान 10 वर्षीय समूह अध्ययन (टॉपिंग, 1996) में पारस्परिक सहकर्मी के रूप में किया गया है।” उन्होंने अध्ययन की पहचान कर, बहुत ही अनुभवजन्य रूप से ध्यान केन्द्रित किया। इससे पता चलता है कि सीखने के बजाय मॉडल का शिक्षण मॉडल आवश्यक है छात्रों को एक-दूसरे की सहायता करने की समझ का सबसे आम तरीका सहकर्मी अधिगम है।
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