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सहकारिता अधिगम (कोआपरेटिव लर्निंग) – रणनीतियाँ तथा महत्त्व

सहकारिता अधिगम
सहकारिता अधिगम

सहकारिता अधिगम (कोआपरेटिव लर्निंग) किसे कहते हैं ?

सहकारी अधिगम एक व्यापक अवधारणा है। भारतीय विद्यालय प्रणाली में ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है जहाँ बालक समूह में कार्य करते हों। समावेशी कक्षा में जहाँ असंख्य बालक होते हैं, वहाँ बच्चों को सहकारी अधिगम विधि से पढ़ाया जा सकता है। सहकारी अधिगम में बच्चे सीखने में एक-दूसरे का सहयोग प्रदान करते हैं। वे समस्याओं के समाधान एवं कार्य पूरा करने के लिए एक-दूसरे के साथ सहयोग करते हैं। सहकारी अधिगम एक ऐसी अधिगम प्रक्रिया है जिसमें एक जैसी योग्यता के बालक समूह बनाकर एक ही उद्देश्य को पाने का प्रयास करते हैं। ऐसे में वे एक-दूसरे का सहयोग करते हैं। सहकारी शिक्षा बालकों को शैक्षिक योग्यता एवं निपुणता प्राप्त करने में प्राप्त करती है। जैसे- प्रश्न पूछना, सुनना, मदद लेना, उत्तर देना, सुझाव देना आदि बातें सम्मिलित अध्यापक योजनाकर्त्ता एवं मूल्यांकनकर्ता का कार्य करता है।

सहकारी अधिगम रणनीतियाँ (Co-operative Learning Strategies)

सहकारी शिक्षण रणनीतियाँ अकादमिक रूप से प्रतिभाशाली, मुख्यधारा के छात्रों और अंग्रेजी भाषा सीखने वालों सहित सभी प्रकार के छात्रों के लिए सहकारी शिक्षा को प्रभावी बना दिया गया है क्योंकि यह छात्रों के विभिन्न समूहों के बीच शिक्षा और मित्रता को बढ़ावा देता है। वास्तव में, एक टीम में अधिक विविधता, प्रत्येक छात्र के लिए अधिक लाभ प्रदान करती है। सहकर्मी विभिन्न प्रकार के सीखने के कार्यों के लिए सकारात्मक तरीके से एक-दूसरे पर निर्भर रहना सीखते हैं।

आमतौर पर छात्रों की चार टीम होती हैं। इसमें वे काम करते हैं इस तरह, वे कुछ गतिविधियों के लिए तोड़ सकते हैं और फिर दूसरों के लिए बहुत जल्दी टीमों को एक साथ वापस कर सकते हैं, जबकि कक्षा मानदंडों और प्रोटोकॉल स्थापित करने के लिए एवं विद्यार्थियों को मार्गदर्शन करने के लिए सहकारी शिक्षण निम्न प्रकार महत्त्वपूर्ण है-

1. एक-दूसरे का योगदान करें,

2. कार्य पर दृढ़ रहें,

3. दूसरे की सहायता करें,

4. एक-दूसरे को प्रोत्साहित करें,

5. साझेदारी करें,

6. समस्याओं का समाधान करें,

7. सहकर्मियों के सुझावों को दोहराएँ और स्वीकार करें।

कुछ सहकारी अधिगम रणनीतियाँ (Some Co-operative Learning Strategies)

हालांकि, वे एक ही समय में अंग्रेजी और सामग्री सीखने के लिए विशेष रूप से ELLs वे के लिए लाभदायक होते हैं। कुछ ऐसी लोकप्रिय शिक्षण रणनीतियाँ हैं जो सभी विद्यार्थियों को उनकी विषय सामग्री जैसे विज्ञान, गणित, सा० अध्ययन, भाषा, कला एवं विदेशी भाषाओं में लोकप्रिय हो सकती है। ये रणनीतियाँ सामान्य रूप से अंग्रेजी भाषा अधिगम (ELLS) के लिए लाभदायक हैं। इनमें से कुछ प्रमुख प्रभावशाली रणनीतियाँ निम्नलिखित हैं-

1. राउण्ड रोबिन (Round Robin)- इसमें व्याख्या या वाद-विवाद हेतु श्रेणी प्रस्तुत की जाती है जैसे स्तनधारियों के नाम। इसमें छात्रों को समूह में एक चक्कर लगाकर नामकरण करना होता है।

2. राउण्ड टेबल (Round Table)- ऐसी श्रेणी प्रस्तुत की जाती है जो जैसे कि ‘B’ से  शुरू होने वाले शब्द। इसमें छात्रों को चक्कर लगाते हुए एक निर्धारित समय में एक शब्द लिखना होता

3. चारों तरफ लिखना (Write Around)- क्रियात्मक या रचनात्मक लेखन के लिए या संक्षिप्तीकरण के लिए वाक्य प्रारम्भ करते हैं जैसे कि यदि आप एक हाथी को उसका चारा देने के लिए कहते हैं तो सभी टीमों के छात्रों से इस वाक्य को पूरा करने हेतु पूछते हैं तब वे उस पेपर को दाहिने तरफ से पास करते हैं तथा उसे पढ़ते हैं। कुछ चक्कर के बाद चार महान कहानियाँ या सारांशों की संकल्पना की जाती है। बच्चों को उनका निष्कर्ष लिखने के समय दिया जाता है त्या कक्षा के साथ उसको सम्पादित कर उनके साथ साझेदारी की जाती है।

4. एक साथ मुखिया को नामांकित करना (Numbered Head Together)- इसमें अपने टीम के एक से चार छात्रों के संख्याओं को पूछा जाता है। एक समय सीमा में प्रश्नों की घोषणा की जाती है। छात्रों को अपने हेड को अपने उत्तर में बताना पड़ता है। संख्या में उन्हें बुलाना रहता है एवं प्रश्नों का उत्तर देना होता है। एक समृद्ध प्रश्न के माध्यम से सही प्रतिक्रियाओं को पहचानना पड़ता है।

5. टीम जिग्सा या टीम जर्सी (Team Jigsaw)- इसमें टीम के प्रत्येक या छात्र को एक चौथाई पृष्ठ पर किसी पात्र को (जैसे कि सामाजिक अध्ययन के पाठ) पढ़ने के लिए दिया जाता है या एक लम्बे प्रकरण का एक चौथाई भाग दिया जाता है या उसे स्मरण हेतु दिया जाता है। प्रत्येक छात्र को अपना अधिन्यास पूरा करने के लिए अध्यापक की सहायता ली जाती है। पहेली के टुकड़े को टीम उत्पाद के साथ रखने में मदद की जाती है।

6. चाय पार्टी (Tea Party)- इसमें छात्र दो संकेन्द्रीय वृत्तों का या दो एक-दूसरे के आमने सामने की रेखाओं के साथ टीम बनाते हैं। आपको एक प्रश्न पूछना होता है यह किसी भी पाठ से हो सकता है। विद्यार्थियों को एक-दूसरे से विचार-विमर्श करते हुए उत्तर देना होता है। एक मिनट के बाद लाइन को दायीं ओर घुमा जाती है विद्यार्थी को एक नया सहभागी मिल जाता है तब उनके लिए दूसरे प्रश्न को विचार-विमर्श के लिए दिया जाता है। इस प्रकार लगातार चार या पाँच प्रश्न या इससे अधिक प्रश्न उन्हें दिया जाता है। कुछ कम अन्तराल पर विद्यार्थियों को एक कार्ड पर लिखने के लिए दिया जाता है एवं इस टी पार्टी विधि द्वारा उनका परीक्षण किया जाता है।

इस प्रकार प्रत्येक सहकारी अधिगम क्रियाकलापों द्वारा आप बालकों से प्रश्नों को एक संक्षिप्त विचार प्राप्त कर सकते हैं। आपने इस प्रतिक्रिया एवं क्रियाकलापों द्वारा क्या सीखा पूछ कर इसका अध्ययन कर सकते हैं। इन टीम के सहयोगियों के साथ आप कार्य का क्या अनुभव किये इसका अनुमान लगा सकते हैं। अतः उपर्युक्त रणनीतियों द्वारा हम शिक्षण अधिगम को उन्नतबना सकते हैं।

सहकारिता अधिगम का महत्त्व (Importance of Co-operative Learning )

सहकारी शिक्षण गतिविधियाँ इंटरैक्शन को बढ़वा देती हैं, जो विषय सामग्री को एवं अवधारणाओं और सामग्री के सीखने के विकास में मदद करती हैं। अंग्रेजी भाषा शिक्षण (ELLS) अलग-अलग टीमों के रूप में स्थानान्तरित करना महत्त्वपूर्ण है ताकि वे अंग्रेजी भाषा के रोल मॉडल से लाभ उठा सकें। छोटी सी टीमों में काम करते समय (ELLS) अधिक आत्मविश्वास से स्वयं को व्यक्त करना सिखाता है। अपने समकक्षों को देखकर और समस्याओं को सुलझाने के लिए शब्दावली और ईएलएल को उठाए गए लाभ के अतिरिक्त अगर आप एक टीम में छात्र को एक भूमिका निभाने का निर्णय लेते हैं (जैसे कि रिकॉर्डर, समय की देखभालकर्ता और सामग्री प्रबन्धक के रूप में) तो आप भूमिकाओं को प्रत्येक हफ्ते बदलेंगे। विद्यार्थी को उन कौशलों का विकास करना होता है, जिनकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

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