स्तरीय अथवा संवर्द्धित पाठ्यक्रम (Enriched Curriculum)
स्तरीय पाठ्यक्रम बालकों के स्तर जैसे प्रतिभाशाली एवं सामान्य से सम्बन्ध रखता है। प्रतिभाशाली बालकों में किसी नवीन तथ्य को ग्रहण करने के लिए सामान्य बालक से कम अभ्यास की आवश्यकता होती है। अतः इनको अन्य बालकों की तुलना में थोड़ा कठिन और अधिक मात्रा में कार्य दिया जा सकता है। इसके लिए आवश्यक हो जाता है कि इनके लिए पाठ्यक्रम को पुनर्गठित किया जाय तथा इनको दिया जाने वाला गृहकार्य उच्च कठिनता और न्यूनतम समय सीमा का हो ।
अतिरिक्त एवं संवर्द्धित पाठ्यक्रम का प्रावधान निम्नलिखित रूपों में किया जा सकता है-
(1) व्यक्तिगत संवर्द्धिता (Individual Enrichment)- अतिरिक्त पाठ्य वस्तु को इस प्रकार नियोजित करें कि कोई भी प्रतिभाशाली छात्र उसे व्यक्तिगत रूप से लगभग आत्म-निर्भर होकर पूर्ण कर सके।
(2) सामूहिक संवर्द्धिता (Group-oriented Enrichment)- बालकों को इकाइयों अथवा समूहों में संगठित करके उन्हें निर्धारित कार्य-सामग्री दी जाय जिसे वह समूह प्रक्रिया के माध्यम से पूर्ण करने में सक्षम हों।
(3) नियमित कक्षाओं में ही अध्यापक इन बालकों को अतिरिक्त पठन एवं लेखन कार्य करने के लिए दें।
(4) ऐसे विशिष्ट परिभ्रामी शिक्षक या प्रशिक्षक नियुक्त किये जायें जो प्रतिभाशाली बालकों को पहचानने एवं प्रतिभा के क्षेत्र तथा आवश्यकताओं की जानकारी प्राप्त करने का कार्य कर सकें। साथ ही समय-समय पर उनकी प्रगति के लिए की जा सकने वाली व्यवस्था के विषय में शिक्षक, व्यवस्थापक एवं अभिभावकों को सुझाव दे सकें।
(5) अतिरिक्त कौशल एवं कलाओं को सीखने के लिए प्रोत्साहित करें।
(6) महाविद्यालय स्तर पर इनके लिए विशिष्ट एवं ऑनर्स पाठ्यक्रम की व्यवस्था की जाये।
(7) बालकों को उनकी अतिरिक्त क्षमताओं के विषय में पूर्णतः अवगत कराया जाये तथा उसके अनुरूप पाठ्यवस्तु के प्रावधान की योजना बालक से वार्तालाप करके बनायी जाये।
(8) शिक्षण पद्धतियों में विविधता एवं नवीनता लायी जाए।
(9) सघन एवं नवीन अनुभव प्रदान करने की दृष्टि से बालकों के लिए नई-नई योजनाएँ (Projects) प्रस्तुत की जाये।
(10) प्रतिभाशाली बालकों के लिए अपेक्षाकृत उच्च लक्ष्य निर्धारित किये जायें।
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