B.Ed. / BTC/ D.EL.ED / M.Ed.

सामाजिक अध्ययन में वीडियों की उपयोगिता | Use of Vedio in Social Studies in Hindi

सामाजिक अध्ययन में वीडियों की उपयोगिता
सामाजिक अध्ययन में वीडियों की उपयोगिता

विडियो (Video) पर टिप्पणी लिखिये।

विडियो (Video)- आजकल दूरदर्शन के विस्तार के कारण वीडियो का प्रचलन भी शिक्षा एंव मनोरंजन के क्षेत्र में बढ़ रहा है। इसी का दूसरा नाम दृश्य-श्रव्य कैसेट है। शिक्षा के क्षेत्र में यह तकनीक एक आन्दोलन के रूप में उभरकर आई जो नए आयामों, नयी खोज के प्रतीक है।

अब छात्र दृश्य-श्रव्य कैसेटो के आधार पर शिक्षण ग्रहण कर सकता है। अध्यापक को दोहराना बुरा लग सकता है इसे नही। इसके उपकरणो में वीडियो एंव टी.वी. का होना आवश्यक है। शिक्षण के विभिन्न विषयों पर विडियों कैसेट अर्थात् फिल्मों के वीडियो टेप उपलब्ध है जो कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एंव प्रशिक्षण परिषद् केन्द्रीय प्रौद्योगिक शिक्षण संस्थान एंव इन्दिरा गांधी खुले विश्वविद्यालय ने सभी पाठ्यक्रमों पर कैसेट तैयार कर लिए है जो कि अपने अध्ययन केन्द्र में प्रयोग होते है।

सामाजिक अध्ययन में वीडियों की उपयोगिता ( Use of Vedio in Social Studies)

शैक्षिक क्षितिज में वीडियों टेक्नोलॉजी का आविष्कार एक नया आयाम है। शिक्षा मंत्रालय ने कुछ विषय ई.टी.एण्ड टी. द्वारा विकसित करवाये है। इन्हें विडियों एंव टी. वी. द्वारा ने देखा जा सकता है। हम अपनी आवश्यकतानुसार वीडियों कैमरे की सहायता से दृश्यो की शुटिंग कर सकते है और वीडियों एवं टी.वी. की सहायता से विद्यार्थियों के सम्मुख प्रस्तुत कर सकते है इसमें सजीवता व वास्तविकता का समावेश हो जाता है और छात्रों के समक्ष विषय वस्तु को बड़े ही प्रभावशाली रूप में लाया जा सकता है जो निम्न हैं-

(1) वीडियो द्वारा प्राप्त किया हुआ ज्ञान अधिक स्थायी होता है, क्योंकि इसमे देखने और सुनने की दोनो ज्ञानेन्द्रियाँ सक्रिय रहती है।

(2) वीडियो टेप औद्योगिक तथ्यो तथा उनके प्रभावो एंव ऐतिहासिक घटनाओ और वैज्ञानिक अनुसंधानो का साक्षात्कार कराने में बहुत ही सहायक है।

(3) अच्छे वीडियो टेप द्वारा बालकों की निरीक्षण शक्ति का विकास एंव कल्पना शक्ति का विकास किया जा सकता है।

(4) इनके द्वारा मन्द एंव तीव्र बुद्धि के सभी बालकों का जहाँ एक ओर मनोरंजन होता है, वहाँ दूसरी और वे सभी तरह की शिक्षा भी ग्रहण करते है।

(5) वीडियो टेप की सहायता से बालको को विभिन्न देशों की स्थितियाँ, परिस्थितियाँ आदि का ज्ञान आसानी से दिया जा सकता है।

Important Links

Disclaimer

Disclaimer:Sarkariguider does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: guidersarkari@gmail.com

About the author

Sarkari Guider Team

Leave a Comment