प्रार्थना पत्र / Application or Letter writing

प्रेस विज्ञप्ति का अर्थ एंव इसका उदाहरण | Meaning and Examples of Press Release in Hindi

प्रेस विज्ञप्ति का अर्थ एंव इसका उदाहरण
प्रेस विज्ञप्ति का अर्थ एंव इसका उदाहरण

प्रेस विज्ञप्ति का अर्थ एंव इसका उदाहरण

प्रेस विज्ञप्ति से आप क्या समझते हैं? उदाहरण देकर स्पष्ट कीजिए।

प्रेस विज्ञप्ति का अर्थ- सरकार की ओर से प्रेस कम्यूनिके अथवा प्रेस नोट तभी प्रकाशित किया जाता है, जब वह किसी निर्णय का प्रचार विस्तृत रूप से करना चाहती है। पर दोनों में एक अन्तर है। प्रेस कम्यूनिके अधिक औपचारिक (formal) है और समाचारपत्रों में उसका प्रकाशन बिना किसी संशोधन के उसी रूप में कर दिया जाता है इसके विपरीत, प्रेस नोट को समाचारपत्रों के सम्पादक अपनी मर्जी से संक्षिप्त अथवा परिवर्द्धित कर सकते है। पर दोनों का उद्देश्य जनता को सरकारी निर्णय से अवगत कराना है। हिन्दी में प्रेस नोट’ और ‘प्रेस-विज्ञप्ति’ दोनों नाम प्रचलित है।

प्रेस- विज्ञप्ति को रचना-(1) आरम्भ में प्रकाशन का नियत समय दिया जाता है। निश्चित तिथि के पहले प्रेरा-विज्ञप्ति का प्रकाशन निषिद्ध है, बाद में किया जा सकता है। (2) प्रेस-विज्ञप्ति के आलेखन का सार रूप एक शीर्षक में दिया जाता है, जो उसका मूल होता है। (3) अन्त में मुख्य सूचना अधिकारी को प्रचारित करने का आदेश दिया जाता है।

इस प्रकार, प्रेस-विज्ञप्ति मुख्य सूचना अधिकारी ही विभिन्न समाचारपत्रों में जारी करता है।

प्रेस विज्ञप्ति- सोमवार, 8 अक्टूबर, 2019 ई० को 9 बजे प्रात:काल से पहले प्रकाशित या प्रसारित न किया जाय।

प्रेस विज्ञप्ति
भारत और स्वीडन के बीच कूटनीतिक सम्बन्ध

भारत और स्वीडन की सरकारें इस बात पर सहमत हो गयी हैं कि दोनों देशों में दूतावास के स्तर पर कूटनीतिक सम्बन्ध स्थापित किये जायें। उन्हें विश्वास है कि इसके द्वारा दोनों देशों में पहले से विद्यमान मित्रतापूर्ण सम्बन्ध और भी सहज हो जायेंगे और इससे दोनों देशों को लाभ पहुँचेगा। मुख्य सूचना अधिकारी, प्रेस सूचना ब्यूरो, नई दिल्ली के पास कम्यूनिक जारी करने तथा इसे विस्तृत रूप से प्रचारित करने के लिए प्रेषित।

परराष्ट्र-मन्त्रालय
नई दिल्ली, 15 सितम्बर, 1986 ई.

नरेश मेहता
संयुक्त सचिव, भारत सरकार

Important Links

Disclaimer

Disclaimer: Sarkariguider does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: guidersarkari@gmail.com

About the author

Sarkari Guider Team

Leave a Comment