B.Ed. / BTC/ D.EL.ED / M.Ed.

छात्रावास अधीक्षक के गुण एवं दायित्व | Qualities and Responsibilities of Hostel Superintendent

छात्रावास अधीक्षक के गुण एवं दायित्व
छात्रावास अधीक्षक के गुण एवं दायित्व

छात्रावास अधीक्षक के गुणों एवं दायित्वों का वर्णन कीजिए।

छात्रावास अधीक्षक किसी भी संस्थान के छात्रावास का प्रमुख अधिकारी होता है। छात्रावास से सम्बन्धित समस्त कार्यों एवं दायित्वों का निर्वहन उसे बड़े ही सूझ-बूझ एवं सावधानी के साथ करना होता है। छात्रावास अधीक्षक के शारीरिक एवं मानसिक रूप से पूर्ण स्वस्थ एवं सन्तुलित होना चाहिए। उसे चारित्रिक रूप से स्वच्छ व निष्कलंक होना एक महत्वपूर्ण गुण है। चरित्रवान छात्रावास अधीक्षक ही छात्रावास छात्रों एवं छात्राओं के साथ सदाचार का व्यवहार कर उन्हें भी सदाचार की अनौपचारिक रूप से शिक्षा देने का कार्य कर सकता है। शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति ही इस पद के लिए अनुकूल होता है। सभी निवासी छात्रों को सुबह समय पर जगाना, दैनिक कार्यों से निवृत्त होकर स्वल्पाहार कराना अध्ययन करने को तैयार करना तदुपरान्त विद्यालय भेजना, वापस आने पर पुनः उनके भोजन, खेल-कूद, व्यायाम, रात्रि भोजन, समय से सोने के लिए भेजना पुनः मध्य रात्रि में निगरानी रखना, इसके लिए उसका शारीरिक रूप से स्वस्थ होना अनिवार्य है। मानसिक रूप से भी स्वस्थ होना अनिवार्य है क्योंकि यदि वह मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं है तो वह उपरोक्त दायित्वों को सही ढंग से निर्वहन नहीं कर सकेगा। साथ ही वह अपने चारित्रिक व्यवहार को भी नियन्त्रित नहीं रख सकेगा। ईमानदारी, अनुशासन, समय का पाबन्द होना भी छात्रावास अधीक्षक के महत्वपूर्ण गुण हैं। इन गुणों को वह अपने व्यवहार में अपनाकर छात्रों को भी इन गुणों की शिक्षा देने का कार्य करता है।

छात्रावास अधीक्षक में एक ओर जहाँ मृदभाषी होना आवश्यक है तो वहीं उसे तीव्र आवाज के साथ दृढ़ता का परिचायक भी होना चाहिए। युवा छात्रों को अनुशासित रखने, उन्हें निर्देश देने तथा उनका पालन कराने के लिए यह गुण आवश्यक है। निष्कर्षतः कह सकते हैं कि छात्रावास अधीक्षक में परिपक्वता, दृढ़ता, ईमानदारी, अनुशासन, समय का पाबन्द, मृदुभाषी, निष्पक्ष, उदार एवं कठोर तथा चारित्रिक रूप से अत्यन्त मजबूत होना अनिवार्य है।

छात्रावास अधीक्षक के दायित्व 

छात्रावास का अधीक्षक छात्रावास के सफलतापूर्वक संचालन एवं छात्रावास में रहने वाले छात्रों की देखरेख करने के लिए निम्नलिखित दायित्वों का पालन करना होता है-

1. छात्रावास अधीक्षक, छात्रावास में निवास करने वाले सभी सदस्यों के साथ निकट सम्पर्क बनाए रखना उनके स्वास्थ्य पर ध्यान देना।
2. छात्रावास में यदि एक से अधिक वार्डेन हों तो सभी को अपने-अपने निर्धारित कार्यो को पूर्ण करना प्रमुख दायित्व होता है।
3. वार्डेन का यह दायित्व होता है कि छात्रावास में निर्धारित नियमों को व्यवस्थित रखा जाए और अनुशासन कायम रहे।
4. छात्रावास में आवश्यक स्थानों पर महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों को अंकित कराए।
5. छात्रावास के निवासी आपस में सौहार्द के साथ रहें तथा अपने उद्देश्यों के प्रति सतत प्रयत्नशील रहें। यह दायित्व भी छात्रावास अधीक्षक का ही होता है।
6. छात्रावास में रहने वाले सभी छात्रों को छात्रावास में मिलने वाली सभी सुविधाएं समय से सही मात्रा में अवश्य मिलें।
7. छात्रावास की स्वच्छता अधीक्षक के दायित्वों में सबसे महत्वपूर्ण दायित्व है।
8. छात्रावास में रहने वाले छात्रों एवं कर्मचारियों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए छात्रावास में चिकित्सिकीय सुविधा उपलब्ध कराना महत्वपूर्ण दायित्व है।
9. छात्रावास में लिए जाने वाले शुल्क का सही-सही हिसाब तथा समय से शुल्क को जमा करना अनिवार्य होता है।
10. छात्रावास की समस्त सामग्रियों, संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ उनकी सुरक्षा देखभाल तथा रख-रखाव को सुनिश्चित करना भी अनिवार्य है। नुकसान किये जाने पर दण्ड का भी प्रावधान रखना अनिवार्य है।
11. छात्रावास के दैनिक भोजन स्वल्पाहार इत्यादि के लिए एक विवरणिका तैयार कर तदनुसार व्यवस्था देना महत्वपूर्ण दायित्व है।
12. छात्रावास में छात्रों के मनोरंजन खेलकूद की भी व्यवस्था करना तथा उसे प्रभावी रूप से लागू किया जाना भी अधीक्षक का ही दायित्व है।
13. छात्रावास में रहने वाले छात्रों के अभिभावकों को समय-समय पर सूचना देते रहना, उनके मिलने का समय निर्धारण करना एवं अवकाश में साथ ले जाने का कार्यक्रम तैयार करना तथा उसे दृढ़ता के साथ लागू किया जाना अधीक्षक का दायित्व होता है।
14. छात्रावास के छात्रों के सामान उनके पैसों की सुरक्षा का दायित्व अधीक्षक का है। समान या पैसे खोने पर उसकी तलाश कराना, दोषी को दण्डित करना तथा भविष्य में किसी के द्वारा ऐसा न हो इसके लिए भय एवं प्रेरणा देने का कार्य अधीक्षक का होता है।
15. छात्रावास नियमावली का पालन कराना छात्रावास अधीक्षक का दायित्व होता है।
16. छात्रावास के आवश्यक अभिलेखों को तैयार करना, उनको सुरक्षित रखना तथा छात्रावास प्रबन्धन द्वारा माँगे जाने पर उपलब्ध कराना अधीक्षक का दायित्व है।
17. छात्रावास परिसर पूर्णतः धूमपान निषिद्ध हो तथा आस-पास भी धूमपान की दुकान होना प्रतिबन्धित है।
18. छात्रावास परिसर पूर्णतः रैगिंग से मुक्त हो यह छात्रावास अधीक्षक का ही दायित्व है। उल्लंघन पर सख्त सजा का प्रावधान किया जाए।

Important Links

Disclaimer

Disclaimer: Sarkariguider does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: guidersarkari@gmail.com

About the author

Sarkari Guider Team

Leave a Comment