Law Notes

सूचना प्रौद्योगिकी का अर्थ | Meaning of Information Technology

सूचना प्रौद्योगिकी का अर्थ
सूचना प्रौद्योगिकी का अर्थ

सूचना प्रौद्योगिकी का अर्थ | Meaning of Information Technology

सूचना प्रौद्योगिकी का अर्थ- सूचना प्रौद्योगिकी का शाब्दिक अर्थ उस प्रौद्योगिकी से है जिस सूचना के सन्दर्भ में अनुप्रयोग हेतु तैयार किया गया है। विधिक व्यवस्था को जब सूचना की अन्तर्वस्तु के संरक्षण की क्रिया प्रणाली प्राप्त हुई तो इसे एक महत्वपूर्ण विधिक उपलब्धि के रूप में देखा गया।

हालांकि शीघ्र ही यह महसूस किया गया कि सूचना को तीव्रतर एवं गोपनीय ढंग से जाने में सक्षम बनाने वाली प्रौद्योगिकी भी उससे कम महत्वपूर्ण नहीं है। दूर संचार प्रौद्योगिकियों ने यह चमत्कार पहले किया और फलतः सरकारों द्वारा संरक्षित हुईं। लेकिन इसका सबसे च्य (या बुरा, जो हमारे उपयोग के तरीकों पर निर्भर है) रूप अभी आना बाकी था।

जिस सूचना प्रौद्योगिकी ने सूचना को इलेक्ट्रानित मशीनों के द्वारा सुरक्षित और तीव्र (अथवा, अब तक के सर्वाधिक सुरक्षित और तीव्रतम) तरीके से जाने के काबिल बनाया, उसने एक अदृष्टपूर्व क्रांति को जन्म दिया जिसे सूचना क्रांति के नाम से जाना जाता है। दुनिया को इस प्रकार आंदोलित करने वाली प्रौद्योगिकी को सूचना प्रौद्योगिकी का नाम दिया गया।

इस प्रकार सूचना प्रौद्योगिकी ऐसी प्रौद्योगिकी है जो यह सुनिश्चित करती है कि सूचना की निजता को सर्वथा अप्रभावित रखते हुए इसे तीव्र संचरण के योग्य बनाया जाय। अतः सूचना प्रौद्योगिकी उस औजार की तरह है जो किसी इलेक्ट्रानमय स्रोत या उपकरण से पुनर्प्राप्त होने वाली, या उसमें एकत्र होने वाली या उससे होकर गुजरने वाली सूचना की संरक्षा सुनिश्चित करता है।

विश्व के देशों एवं लोगों को जोड़ने वाले इस अंतर राष्ट्रीय नेटवर्क को इण्टरनेशनल नेटवर्क या, इण्टरनेट या, कभी-कभी सिर्फ नेट कहते हैं। हम इसके लिए अंतरजाल (Internet) शब्द का प्रयोग करेंगे ताकि अपनी बात को अनावश्यक क्लिष्टता से बचाया जा सके। इसके चलते एक ऐसा काल्पनिक लोक संदर्भ में आया है जो इलेक्ट्रानमयी मशीनों द्वारा संचालित एवं नियन्त्रित होता है: साइबर लोक या साइबर व्योम|

सूचना का अर्थ। Meaning of Information

आंग्ल भाषा में information का अर्थ है किसी वस्तु को form या आकार देना। जब हम ज्ञान के संवहन या संप्रेषण या प्रसार हेतु इसे कोई स्वरूप देते हैं ताकि विश्व इसे जान या समझ सके, तो इस प्रक्रिया को information या सूचना देने की प्रक्रिया कहते हैं।

यह बोध बहुत कठिन नहीं है कि सूचना स्वयं ज्ञान नहीं है, बल्कि यह ज्ञान का एक संवाहक मात्र है। इस दृष्टि से, सूचना विश्व के किन्हीं दो व्यक्तियों के बीच सेतु का काम करती है। सूचना के आदान प्रदान से ही हम एक दूसरे को जान सकते हैं और परस्पर अधिक नजदीक आ सकते हैं।

प्रौद्योगिकी किसे कहते हैं? What is Technology

मोटे तौर पर प्रौद्योगिकी को किसी ऐसी प्रक्रिया या पद्धति या उपकरण के रूप में देखा जा सकता है जिसमें सामान्यतया मशीनों का उपयोग होता है और जिसके अनुप्रयोग से किसी कार्य को सम्पादित करने की गति, कुशलता या आवृत्ति में वृद्धि हो जाती है। इस अनुप्रयोग

के फलस्वरूप वस्तुस्थिति में उल्लेखनीय प्रगति परिलक्षित होती है। इस प्रकार प्रौद्योगिकी सदैव ही किसी व्यक्ति के (या व्यक्तियों के समूह के) शारीरिक और बौद्धिक श्रम का उत्पाद होती है। जिसका संरक्षण आवश्यक है।

प्रौद्योगिकियों के मूल्यवती एवं संरक्षणीय होने का पैमाना मानव रूचि एवं क्रियाकलाप के किसी क्षेत्र में इन प्रौद्योगिकियों के अनुप्रयोग से उत्पन्न प्रभाव है। इसके चलते लोगों को प्रकारान्तर से कोई नयी प्रौद्योगिकी विकसित करने, उसके उपयोग का अपवर्जी (exclusive) अधिकार पाने एवं व्यापारिक लाभ प्राप्त करने की प्रेरणा मिलती है।

इसे भी पढ़ें…

Disclaimer

Disclaimer:Sarkariguider does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: guidersarkari@gmail.com

About the author

Sarkari Guider Team

Leave a Comment