निकष संदर्भित एवं मानक संदर्भित मापन की तुलना Comparison of criterion Referenced and Norm Referenced Measurement
निकष संदर्भित तथा मानक संदर्भित मापन को इनकी तुलना के द्वारा सरलता से समझा जा सकता है । इन दोनों प्रकार के मापनों को मुख्यतः अग्रांकित रूप से भिन्न किया जा सकता है-
(1) मानक संदर्भित तथा निकर्ष संदर्भित मापनों का विभेद इनके द्वारा प्राप्त सूचनाओं के आधार पर किया जा सकता है । मानक संदर्भित मापन में छात्र द्वारा अर्जित कुल ज्ञान का पता लगता है जबकि निकष संदर्भित मापन में छात्र द्वारा अर्जित विशिष्ट शैक्षिक उद्देश्यों का पता लगता है । निकष संदर्भित मापन में से यह ज्ञात होता है कि विशिष्ट शैक्षिक उद्देश्यों में से छात्र ने क्या अर्जित किया है और क्या अर्जित नहीं किया । मानक संदर्भित मापन द्वारा उन प्रश्नों की संख्या ज्ञात होती है जो छात्र ने सही हल किये हैं । उदाहरणार्थ, यदि छात्र ने 10 प्रश्नों में से 7 प्रश्न सही किये हैं तो यह सूचना मानक संदर्भित मापन से प्राप्त होती है पर उसने यदि जो तीन प्रश्न नहीं किये हैं वह एक विशिष्ट क्षेत्र से है तो हमें यह ज्ञात होता है कि छात्र ने अमुक-अमुक से प्रत्यय का ज्ञान प्राप्त कर लिया है पर अमुख सम्प्रत्यय का ज्ञान उसे नहीं है, यह सूचना निकष संदर्भित मापन है ।
(2) निकष संदर्भित मापन में निरपेक्ष रुप से किसी छात्र ने कितना ज्ञान अर्जित किया है यह जाना जाता है जबकि मानक संदर्भित मापन में किसी समूह के संदर्भ में छात्र विशेष ने अन्य छात्रों की तुलना में कितना अर्जित किया है यह ज्ञात किया जाता है |
(3) निकष संदर्भित मापन द्वारा शिक्षण विधियों के द्वारा छात्रों की अधिगम मात्रा को सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाता है जबकि मानक संदर्भित मापन में छात्रों के अधिगम सफलता का मूल्यांकन सापेक्षिक रुप में किया जाता है।
(4) निकष मापन में परीक्षण के पद कुछ विशिष्ट उद्देश्यों को दृष्टि में रखते हुए उन्हीं उद्देश्यों तक सीमित होते हैं जबकि मानक संदर्भित मापन में ये सामान्य रूप से विस्तृत क्षेत्र पर विस्तृत होते हैं |
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