अर्थशास्त्र / Economics

हरित क्रान्ति की अवधारणा | हरित क्रान्ति के सकारात्मक प्रभाव

हरित क्रान्ति की अवधारणा
हरित क्रान्ति की अवधारणा

हरित क्रान्ति की अवधारणा

हरित क्रान्ति शब्द का अर्थ कृषि उत्पादकता तथा उत्पादन में तीव्र गति से वृद्धि करना है। हरित क्रान्ति के आधार पर जहाँ एक और कृषि समस्याओं का विकास किया गया, वहीं दूसरी ओर कृषि क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की योजनाएँ बनायी गयीं। कृषि पदार्थों के उत्पादन में सराहनीय वृद्धि की योजना को हरित क्रान्ति का नाम दिया गया।

हरित क्रान्ति के सकारात्मक प्रभाव (Positive effects of green revolution)

हरित क्रान्ति के सकारात्मक प्रभावों का वर्णन निम्नलिखित रूप में किया जा सकता है-

(1) हरित क्रान्ति के माध्यम से किसानों द्वारा उन्नतिशील बीजों का प्रयोग किया जा रहा है, जिससे किसानों की उत्पादक क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।

(2) कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किसानों के लिये नवीन बीज खोजने के लिये विविध प्रकार के अनुसन्धान कार्य किये जा रहे हैं। कृषि यन्त्रों से सम्बन्धित अनुसन्धान कार्यों का विकास भी तीव्र गति से हो रहा है।

(3) हरित क्रान्ति  के माध्यम से ही आज किसान अपनी मिट्टी की जाँच कराने के बाद ही फसल एवं बीज का चुनाव करता है जिससे उसकी उत्पादन क्षमता में उत्तरोत्तर वृद्धि हो रही है।

(4) किसानों को हरित क्रान्ति के माध्यम से रासायनिक उर्वरकों पर छूट दी जा रही है, जिससे उर्वरक सस्ते हो रहे हैं तथा किसान उनको खरीदकर उनका उपयोग कर रहे हैं तथा उत्पादन में वृद्धि हो रही है।

(5) हरित क्रान्ति के आधार पर ही संचार साधनों का उपयोग किसानों को कृषि सम्बन्धी ज्ञान प्रदान करने के लिये किया जा रहा है।

(6) हरित क्रान्ति के आधार पर ही किसानों की फसल रक्षा के लिये वैज्ञानिकों द्वारा विविध दवाओं की खोज की जा रही है, जिससे गेहूँ, चावल एवं सरसों आदि में आने वाले रोगों से फसलों की सुरक्षा की जा सके तथा उत्पादन में वृद्धि की जा सके। ….

(7) जिन क्षेत्रों में नहर नहीं है, उनमें भूगर्भ जल के उपयोग के लिये सरकार द्वारा नलकूप लगवाने में छूट दी जा रही है। इसके साथ-साथ किसानों को जल संग्रहण की विविध विधियों के बारे में बताया जा रहा है, जिससे जल प्रबन्धन की शिक्षा प्रदान की जा सके।

(8) हरित क्रान्ति के माध्यम से किसान परम्परागत तकनीकी को छोड़कर नवीन तकनीकी का प्रयोग कर रहा है तथा अपनी फसलों के उत्पादन में उत्तरोत्तर वृद्धि कर रहा है।

Related Link

Disclaimer

Disclaimer: Sarkariguider.in does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: guidersarkari@gmail.com

About the author

Sarkari Guider Team

Leave a Comment