संविधान की विशेषताएँ नागरिक शास्त्र का लेसन प्लान Characteristics of the Constitution Civics lesson plan for B.Ed.
संविधान की विशेषताएँ नागरिक शास्त्र का लेसन प्लान Characteristics of the Constitution Civics lesson plan for B.Ed. – प्रिय मित्रों, इस पोस्ट में हम BTC/DELED, B.ED, M.ED के तहत संविधान की विशेषताएँ नागरिक शास्त्र का लेसन प्लान Characteristics of the Constitution Civics lesson plan of B.Ed. btc/d.el.ed, b.ed आदि के बारे में हिन्दी में विस्तार से बात करेंगे
दिनांक- |
विषय- नागरिक शास्त्र |
चक्र- 3 |
कक्षा –7th |
प्रकरण- “संविधान की विशेषताएँ “ |
अवधि- 30 मिनट |
➤सामान्य उद्देश्य :-
- छात्रों में नागरिक शास्त्र के प्रति रूचि उत्पन्न करना|
- नागरिक शास्त्र के माध्यम से छात्रों के मानसिक शक्ति का विकास करना|
- छात्रों में नागरिकता के गुणों का विकास करना|
- छात्रों में देशप्रेम व् विश्वबंधुत्व की भावना का विकास करना|
- छात्रों में राष्ट्रीय व सामाजिक मनोवृत्ति का विकास करना|
- छात्रों को वर्तमान राजनितिक व सामाजिक समस्या का ज्ञान कराना|
➤विशिष्ट उद्देश्य :-
- छात्रा संविधान का प्रत्यास्मरण कर सकेंगे|
- छात्रा संविधान के विषय में प्रत्याभिज्ञान कर सकेंगे|
- छात्रा संविधान को परिभाषित कर सकेंगे|
- छात्रा संविधान के अर्थ को परिभाषित कर सकेंगे|
- छात्रा संविधान के उद्देश्यों को अपने शब्दों में लिख सकेंगे
➤शिक्षण सामग्री- चार्ट एवं अन्य कक्षोपयोगी शिक्षण सामग्री|
➤पूर्वज्ञान- छात्राओं को संविधान के विषय में सामान्य जानकारी रखती होगी|
क्र. स. |
छात्र अध्यापक क्रियाएं |
छात्र क्रियाए |
1. |
गणतंत्र दिवस कब मनाया जाता है? |
26 जनवरी |
2. |
26 जनवरी क्यों मनाया जाता है? |
क्योंकि इस दिन हमारा संविधान लागू हुआ था| |
3. |
संविधान में दिए गए गुणों को क्या कहते है? |
विशेषताएँ| |
➤उद्देश्य कथन :- आज हम लोग संविधान के विषय में अध्ययन करेंगे।
➤प्रस्तुतीकरण :-
शिक्षण बिन्दु |
छात्र अध्यापक क्रियाएं |
छात्र क्रियाए |
1. संविधान की प्रस्तावना |
हम भारत के लोग भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व संपन्न, समाजवादी,पक्ष, निरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक आर्थिक और राजनितिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास,धर्म और उपासना की स्वतन्त्रता प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त कराने के लिए तथा उन सबमे व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखण्डता सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढाने के लिए दृढसंकल्प होकर अपनी इस संविधान सभा में आज तारीख 26 नवम्बर 1948 ई. को एततद्वारा इस संविधान को अंगकित अधिनियमित और आत्मार्पित करते है| मूल संविधान में 395 अनुच्छेद एवं 12 अनुसूचियाँ है| |
छात्रा ध्यानपूर्वक सुनेगे| |
2. प्रभुत्व संपन्न राज्य |
भारत की सरकार आतंरिक एवं बाहरी मामलो में अपनी इच्छानुसार आचाणु एवं कार्य करने को पूर्ण स्वतन्त्र है इसलिए भारत को प्रभुत्व संपन्न राज्य कहा गया है| |
|
3. लोकतंत्रात्मक गणराज्य |
भारत की सरकार जनता के लिए तथा जनता द्वारा चुनी जाती है इसलिए इसे लोकतंत्रात्मक कहा जाता है| भारत का राष्ट्राध्यक्ष वंशानुगत न होकर निर्वाचित होता है इसलिए भारत को गणराज्य कहा गया है| |
|
4. पंथ निरपेक्ष |
राज्य किसी विशेष धर्म को राज्य धर्म के रूप में मान्यता नहीं प्रद्दन करता है| वरन सभी धर्मों के समान आदर करता है| |
|
5. समाजवाद |
हमारा लक्ष्य समाजवादी राज्य की स्थापना करना है| यहाँ समाजवाद का अर्थ है सरकार लोगों की आर्थिक स्थिति में समानता लाने का प्रयास करे| |
➤ श्यामपट्ट सारांश :-
1. मूल संविधान 395 अनुच्छेद है| 12 अनुसूचियाँ है|
2. प्रभुत्वसम्पन्न राज्य कहा गया है|
3. भारत की सरकार जनता के लिये, जनता के द्वारा, चुना जाता है|
4.राज्य किसी विशेष धर्म को राज्य धर्म के रूप में मान्यता नहीं प्रदान करता है| वरन सभी धर्मों के समान आदर करता है|
➤ निरीक्षण कार्य :-
छात्राध्यापिका छात्राओं को श्यामपट्ट सारांश को लिखने को कहेंगी एवं निरीक्षण करते हुए उनके समस्याओं का समाधान भी करेंगी|
➤ मूल्यांकन प्रश्न :-
➤ गृहकार्य :-
भारतीय संविधान की प्रस्तावना में उल्लेखित उद्देश्यों के नाम लिखिए |
Important Links
- शिक्षा प्रशासन का अर्थ एवं परिभाषा, सिद्धान्त, शैक्षिक-संगठन तथा शैक्षिक प्रशासन में अन्तर
- शैक्षिक प्रशासन के उद्देश्य/आवश्यकता Shaikshik Prashasan in Hindi
- शैक्षिक प्रशासन का महत्व (Importance of Educational Administration in Hindi)
- शैक्षिक प्रशासन के प्रकार types of educational administration in hindi
- विद्यालय संगठन एवं शैक्षिक प्रशासन में सम्बन्ध | संगठन तथा प्रशासन में सम्बन्ध
- शैक्षिक प्रशासन व शैक्षिक संगठन में अन्तर
- मापन एवं मूल्यांकन में अन्तर – difference between measurement and evaluation in hindi
- शैक्षिक प्रशासन व शैक्षिक संगठन में अन्तर
- विद्यालय संगठन एवं शैक्षिक प्रशासन में सम्बन्ध | संगठन तथा प्रशासन में सम्बन्ध
- अवलोकन/निरीक्षण की परिभाषा, विशेषताएँ तथा इसकी उपयोगिता
- साक्षात्कार का अर्थ, विशेषताएँ, उद्देश्य तथा इसके लाभ | Meaning of Interview in Hindi
- उपकल्पनाओं के स्रोत तथा इसके महत्व
- मैलीनॉस्की के प्रकार्यवाद | Malinowski’s functionalism in Hindi
- परम्परा का अर्थ, परिभाषा, तथा महत्व
- प्रमुख शैक्षिक विचारधाराएँ या दर्शन | Main Educational Thoughts or Philosophies
- भूमिका (Role) का अर्थ, परिभाषा एवं प्रमुख विशेषताएँ
- परिस्थितिशास्त्रीय (ecological) पतन का अर्थ, कारण एवं इससे बाचव के कारण
- मातृ शिक्षक संघ के स्वरूप, कार्याविधि व उन्नति के सुझाव
- समुदाय का अर्थ | विद्यालय के विकास में समुदाय की भूमिका
- विद्यालय अनुशासन का अर्थ, अनुशासन की परिभाषा एवं महत्व
- विद्यालय अनुशासन के प्रकार
- विद्यालय समय सारणी का अर्थ और आवश्यकता
- विद्यालय पुस्तकालय के प्रकार एवं आवश्यकता
- प्रधानाचार्य के आवश्यक प्रबन्ध कौशल
- पुस्तकालय का अर्थ | पुस्तकालय का महत्व एवं कार्य
- सामाजिक परिवर्तन (Social Change): अर्थ तथा विशेषताएँ –